Lockdown के बीच आम लोगों के लिए राहत की ख़बर, महंगाई दर में बड़ी गिरावट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : पूरा देश इस समय कोरोना से जंग लड़ रहा है. लगातार बढ़ रहे कोरोना पॉजिटिव मरीजों को देखते हुए न सिर्फ सरकार चिंतित है बल्कि आमलोग भी परेशान हैं. लॉकडाउन के कारण आम लोगों ख़ासकर गरीब और मजदूर तबके के लोगों को ख़ासा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

ऐसी स्थिति में जब देश कोरोना की मार से परेशान है, आमलोगों के लिए राहत की ख़बर है. देश में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाए जाने के बीच एक राहत भरी खबर है. पिछले महीने थोक महंगाई दर में भारी कमी आई है.



महंगाई दर में भारी गिरावट

केंद्र सरकार की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार देश में वस्तुओं की थोक मुद्रास्फीति फरवरी के 2.26 फीसदी के मुकाबले घटकर 1 फीसदी रह गई. वार्षिक आधार पर देखा जाए तो पिछले साल मार्च में थोक महंगाई दर 3.18 फीसदी पर थी. इस हिसाब से ये गिरावट आम लोगों के लिए काफी राहत भरी है. आज जारी आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी में खाने-पीने की चीजों की महंगाई 7.79 फीसदी थी जो मार्च में घटकर 4.91 फीसदी पर आ गई. सरकार ने इसके साथ ही जनवरी के थोक मुद्रास्फीति के आंकड़े को 3.10% से संशोधित कर 3.52% कर दिया है.

रिपोर्ट के अनुसार रोजाना इस्तेमाल होने वाली सब्जियों के दामों में भी गिरावट दर्ज की गई है. फरवरी में सब्जियों की मंहगाई दर 29.97 फीसदी थी जो मार्च में घटकर 11.90 फीसदी पर आ गई है. जानकारों की मानें तो मार्च महीने में जो महंगाई थी उसकी सबसे बड़ी वजह प्याज की कीमतें थीं.