अगले महीने से बंद हो जाएगी रेलवे की ये मुफ्त सर्विस, 1 सितंबर को होगा बड़ा बदलाव

Insurance , Indian Railways , Train Travel , free insurance , बीमा , भारतीय रेलवे , ट्रेन यात्रा , ट्रेन यात्री

लाइव सिटीज डेस्क : भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए बहुत जरूरी और मुफ्त में मिलने वाली एक सेवा अब बंद करने जा रहा है. भारतीय रेल एक सितंबर से यात्रियों को मुफ्त यात्रा बीमा का लाभ नहीं देगा. अब अगर आपको इस सुविधा का लाभ उठाना है तो टिकट बुक करते समय इसका विकल्प चुनना होगा. यह जानकारी रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने शनिवार को दी. रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारतीय रेल खान-पान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने एक सितंबर से मुफ्त यात्रा बीमा की सुविधा बंद करने का फैसला किया है और बीमा का प्रावधान वैकल्पिक होगा.

2017 में मुफ्त यात्रा बीमा शुरू की थी

यात्रियों को वेबसाइट या मोबाइल से टिकट बुक करते समय दो विकल्पों में से एक का चयन करना होगा, जिसमें एक में विकल्प चयन का होगा और दूसरा छोड़ने का होगा. उन्होंने कहा कि डिजिटल लेन-देन को प्रोत्साहन देने के लिए आईआरसीटीसी ने रेलयात्रियों के लिए दिसंबर 2017 में मुफ्त यात्रा बीमा शुरू की थी. यात्रा बीमा शुल्क के संबंध में अगले कुछ दिनों में आदेश आने की संभावना है. लेकिन कितना शुल्क लगाया जाएगा, इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है.

डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दिसंबर 2017 से आइआरसीटीसी यात्रियों को मुफ्त यात्रा बीमा सुविधा उपलब्ध करा रही है. इस तरह के बीमा में यात्रा के दौरान मौत होने पर परिजनों को 10 लाख रुपये मिलने का प्रावधान है, जबकि दुर्घटना की स्थिति में यात्री के अक्षम होने पर 7.5 लाख रुपये बतौर मुआवजा मिलता था.

यह भी पढ़ें : आज पटना आ रहे हैं रेल मंत्री पीयूष गोयल, बिहार को देंगे कई योजनाओं की सौगात

घायल को 2 लाख रुपये देने का प्रावधान था. जबकि मृत व्यक्ति को ले जाने के दौरान लगने वाले परिवहन खर्च के तौर पर 10,000 रुपये दिए जाते थे. बता दें कि इससे पहले रेलवे ने डेबिट कार्ड से टिकट बुकिंग पर लगने वाले शुल्क को भी माफ कर दिया था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*