अब NPS खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य, ऐसे करें चुटकी में लिंक

लाइव सिटीज डेस्क : पेंशन खाता धारकों के लिए यह खबर अनिवार्य है. सभी पेंशन अकाउंट होल्डर को अब अपने नेशनल पेंशन स्कीम (NPS)  खाते को आधार कार्ड से जोड़ना होगा. 

आधार इन दिनों सभी क्षेत्रों में अनिवार्य किया जा रहा है. आधार एक 12 डिजिट का नंबर होता है जिसे यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) की ओर से जारी किया जाता है. इसमें व्यक्ति की डेमोग्राफिक और बॉयोमेट्रिक इंफार्मेशन होती है. ऐसे में एनपीएस अकाउंट होल्डर अपने अकाउंट को आधार नंबर से ऑनलाइन माध्यम से जोड़ सकते हैं. इससे पारदर्शिता आएगी.



बता दें कि पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए), एनपीएस खातों की देखरेख करती है.  पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने एनपीएस अकाउंट खोलने के लिए  आधार सत्यापन और ई-हस्ताक्षर के माध्यम से फॉर्म ऑनलाइन जमा करने पर  फिजिकल एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है.

इस एनपीएस अकाउंट को आधार से ऐसे जोड़ें

अपने एनपीएस अकाउंट को ओपन करें, लॉग इन के लिए इस लिंक का इस्तेमाल करें…. (www.cra-nsdl.com)

अपडेट डिटेल टैब पर क्लिक करें, इसके बाद एड/ अपडेट आधार नंबर ऑप्शन को सिलेक्ट करें.

अपना आधार नंबर सबमिट कीजिए

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यूआईडीएआई की ओर से भेजे गए ओटीपी को एंटर कराएं.

ओटीपी के जरिए ऑथंटिकेशन के बाद आपका आधार आपके प्रैन (PRAN) के साथ लिंक्ड हो जाएगा.

PRAN or पर्मानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर एक यूनीक नंबर होता है जो कि एनपीएस अकाउंट होल्डर्स के लिए जारी किया जाता है. यह सब्सक्राइबर्स की पूरी लाइफ एक ही रहता है.

एनपीएस बॉडी का कहना है कि सब्सक्राइबर्स के लिए जरूरी है कि वो इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने आधार को पैन के साथ जोड़ लें.

यह भी पढ़ें-  गुड न्यूज : किसी भी बैंक में करें खाता ट्रांसफर नहीं बदलेगा अकाउंट नंबर !