अब SBI देगा आपके मकान का किराया !

लाइव सिटीज डेस्क : देश की अग्रणी बैंक SBI अपने ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने के लिए लगातार नई योजनाओं को जोड़ रही है. अब स्टेट बैंक के कार्ड धारक जो किराया ले कर कहीं रहते हैं. उन्हें बड़ी राहत मिलने वाली है. भाग दौड़ भरी जिन्दगी में  महीना के आखिर में मकान मालिक को किराया देना सबसे मुश्किल काम होता है. सबसे बड़ी बात समय का अभाव. दूसरी बात मकान मालिक से मिलने के बाद किच-किच. इन सबका उपाय स्टेट बैंक ने खोज लिया है.  अब स्टेट बैंक के कार्ड धारक घर बैठे मकान मालिक को रूम रेंट  पे कर सकते हैं. 

एसबीआई कार्ड के जरिये अब मकान का किराया ऑनलाइन अदा करने की सुविधा मिलेगी. इसके लिए कंपनी ने ब्रिटेन की फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी फर्म रेडजिराफ के साथ हाथ मिलाया है.

एसबीआई कार्ड भारतीय स्टेट बैंक और जीई कैपिटल का संयुक्त उद्यम है. इस कंपनी ने अगले साल मार्च तक कम से कम एक लाख किरायेदारों को अपने साथ जोड़ने का लक्ष्य रखा है.

ताजा गठजोड़ का मकसद भारतीय डिजिटल पेमेंट मार्केट का लाभ उठाना है. इस बाजार ने नोटबंदी और रियल एस्टेट विनियामक कानून के बाद रफ्तार पकड़ी है. रेडजिराफ डॉट कॉम ने रेंटपे नाम का एक प्लेटफॉर्म लांच किया है. 

यह इस तरह के लेनदेन को क्रेडिट कार्ड के माध्यम से करने की सुविधा देता है. इससे उपभोक्ताओं को अपने क्रेडिट स्कोर को मजबूत करने का अवसर मिलता है.

इसका फायदा यह होता है कि उनके सामाने सालाना एक फीसद तक सस्ते होम लोन को प्राप्त करने का रास्ता खुल जाता है. एसबीआई कार्ड के लगभग 40 लाख ग्राहक हैं.

कंपनी का कहना है कि वह इस टाई-अप के साथ किराये चुकाने के तौर-तरीकों को पुनर्परिभाषित करेगी. यह प्लेटफॉर्म मकान मालिक और किरायेदार के बीच भुगतान का भरोसेमंद इंटरफेस उपलब्ध कराता है.

रेडजिराफ के संस्थापक व सीईओ मनोज नायर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मार्च, 2018 तक एसबीआई कार्ड के एक लाख ग्राहक रेंटपे को इस्तेमाल कर रहे होंगे.

यह भी पढ़ें- SBI ने टर्म डिपॉजिट का घटाया ब्याज, PNB का भी जानें