धनतेरस में दिल खोलकर खर्च किया पटनाइट्स ने, 680 करोड़ रुपये का कारोबार

पटना : धनतेरस के मौके पर हर बार खरीदारों से गुलजार रहने वाला पटना के बाजार में इस बार भी गर्दा रेस्पांस रहा. धनतेरस के दौरान नई चीजें खरीदने की परंपरा पुरानी है. आज मंगलवार को राज्य भर में अच्छे कारोबार की उम्मीद व्यापारियों ने लगा रखी थी. ठीक वैसा ही हुआ. पिछले साल की तुलना में इस बार मंगलवार की शाम तक धनतेरस पर 15 से 20 प्रतिशत ज्यादा कारोबार हुआ है. जहां पिछले साल सिर्फ पटना में 500 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ था, इस बार 680 करोड़ से भी अधिक हुआ है.  ओवरआॅल कारेाबार पिछले साल की तुलना में इस बार 15 से 20 प्रतिशत ज्यादा हुआ है.

अगर अलग अलग सेक्टर की बात करें तो रियल एस्टेट में पिछले साल के मुकाबले इस बार कारोबार में 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. इस बार इसका कारोबार 35 करोड़ रुपये तक ही पहुंच पाया है. वहीं फर्नीचर में 15 करोड़ रुपये का बिजनेस हुआ है. पटना के सर्राफा बाजार में इस बार 180 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ.  इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट इस बार जहां 150 करोड़ का कारोबार हुआ. वहीं मोबाइल का 30 करोड़ रुपये का बिजनेस हुआ. दीपावली पर रोशनी का बाजार भी 20 करोड़  तक जा पहुंचा. पटना में 3150 कार एवं 12,000 टू व्हीलर्स बेचे गए. यह कारोबार 72 करोड़ रुपये के करीब है.

नोटबंदी और जीएसटी से बेअसर दिखा सर्राफा बाजार

ऐसा लगता है कि नोटबंदी और जीएसटी का पटना के सर्राफा बाजार कोई खास असर पर नहीं हुआ है. पटना के कई प्रतिष्ठित ज्वेलरी शोरूम में धनतेरस की रौनक दिख रही. पटना के सर्राफा बाजार में इस बार 180 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. चाहे डाक बंगला स्थित सेन्को की बात करे या फ्रेजर रोड स्थित तनिष्क जैसे ब्रांड की. इस बार का धनतेरस का बाजार गुलजार रहा है.

पटना के प्रतिष्ठित चांद बिहारी ज्वेलरी और हीरा पन्ना ज्वेलर्स ने ग्राहकों को रिझाने के लिए कई आॅफर्स और गिफ्ट की घोषणा भी की है. जिसका लाभ ग्राहक जमकर उठा रहे हैं. मंगलवार की शाम तक जूलरी मार्केट में खरीदारों की भारी भीड़ देखी जा रही है. आमतौर पर त्यौहारों को लेकर पटना के बाजारों में जबर्दस्त रौनक देखने को मिलती है. पटनावासी फेस्टिव सीजन में पैसे खर्च करने में अव्वल माने जाते हैं. और इस बार भी दिल खोल कर खर्च कर रहे हैं.


मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में छायी मस्ती

इस बार अगर धनतेरस के दिन पटना के लोगों ने सबसे ज्यादा रूचि किसी चीज की परचेजिंग में दिखाई है तो वो है मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स. दिवाली पर मोबाइल फोन का मार्केट हमेशा से ही गुलजार रहता है. बात अगर इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट की करें तो इस बार 150 करोड़ का कारोबार हुआ. वहीं मोबाइल का 30 करोड़ रुपये का बिजनेस हुआ. दीपावली पर रोशनी का बाजार भी 20 करोड़ के कारोबार से जगमगा उठा.

इस बार भी पटना के लोगों ने मोबाइल फोन्स की जमकर खरीदारी की है. वह भी तब जब कि लोग आॅनलाइन परचेजिंग भी करते हैं. खासकर स्मार्ट फोन की. वहीं होम अपलाएंसेज में एलईडी टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन, आरओ, माइक्रो वेब ओवन समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की बिक्री में भी खूब बूम रहा. क्योंकि इस बार दिवाली पर बाजार में प्रतिस्पर्धा की वजह से शोरूम आॅनर्स ने आॅफर्स और गिफ्ट्स की भरमार लगा दी है.

कही टीवी पर टीवी फ्री, तो कही भारी डिस्काउंट. कहीं ईएमआई के शानदार आफर्स. इसके अलावा कई सामान पर सरप्राइज गिफ्ट और स्क्रैच कूपन भी ग्राहकों को दिया जा रहा है जिस पर कई प्राइजेज हैं.

ऑटोमोबाइल सेक्टर में दिखी लहर

पटना के लोगों में कारों को लेकर दीवानगी इस बार भी देखी गई. शहर के कार शोरूम लोगों की भीड़ से खचाखच भरे हैं. धनतेरस के पहले ही लोगों ने बुकिंग करा रखी थी. आॅटामोबाइल सेक्टर की बात करें तो सिर्फ पटना में 3150 कारों की बिक्री हुई वहीं 12,000 टू व्हीलर्स बेचे गए जिनका अनुमानित करोबार 72 करोड़ रुपये के करीब है.अगर बुकिंग के हिसाब से देखें तो शहर में चार पहिया की हजार से ज्यादा नई गाड़ियां दिख सकती हैं. और अगले दो दिनों में ऑटोमोबाइल फील्ड में और भी तेजी आने की पूरी संभावना है. बाइपास रोड स्थित मारुति सुजुकी के अभिषेक बताते हैं कि इस बार धनतेरस पर सबसे ज्यादा Wagon R , स्विफ्ट डिजायर एवं एरटिगा गाड़ियों की मांग काफी अधिक है.

बर्तन बाजार में भी दिखी रौनक

धनतेरस पर बर्तन बाजार लोगों के लिए आॅलटाइम फेव​रिट रहा है. धनतेरस के दिन पटना मार्केट के बर्तन बाजार में काफी रौनक देखने को मिली. दुकानदारों ने बताया कि इस बार पटनावासियों ने बर्तन की खरीदारी जमकर की है. बर्तन का कारोबार लगभग 23 करोड़ रुपये के आंकड़े को छू गया है.

ऐसा इसलिए भी कि धनतेरस के दिन बर्तन खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है. और इस अवसर पर हर घर में कुछ न कुछ बर्तन ज्यर खरीदा ही जाता है. न सिर्फ स्टेनलेस स्टील या नॉन स्टिक बल्कि ट्रेडिशनल पीतल और कांसा के वर्तनों के साथ चांदी के वर्तन भी खरीदे जा रहे हैं.


स्वीट्स और ड्राय फ्रूट्स तो सभी खरीदते हैं

दिवाली के त्योहार के मौके पर मिठाई का बहुत इंपोर्टेंस है. आखिर मेहमान को आप यही तो खिलाएंगे. लोगों के यहां जाएंगे भी स्वीट्स और ड्राय फ्रूट्स के पैकेट्स लेकर ही. दोस्तों और रिश्तेदारों के घर जाकर एक-दूसरे को दिवाली की बधाई देते हैं. पटना के सभी बड़े मिठाई शॉप लोगों की डिमांड पूरा करने में लगे हुए हैं.

लोग मिलावटी सामानों से बचना चाहते हैं इसलिए फेमस और रिलायबल स्वीट्स शॉप्स आॅप्ट करते हैं. पटना का फेमस स्वीट्स शॉप है हरीलाल स्वीट्स. यहां कई स्वादिष्ट मिठाइयों की वैरायटी है. हरीलाल स्वीट्स के आॅनर रजत मनकानी ने कहा कि पिछले साल की अपेक्षा इस बार दिवाली पर बेहतर व्यापार की उम्मीद है. हमारे यहां तो जबरदस्त बिक्री हुई और अभी भी हो रही है. तो हैप्पी शॉपिंग. हैप्पी धनतेरस!

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*