अभी और घटेंगे पेट्रोल के दाम, केंद्र सरकार कर रही है कोशिश

प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर बहस जारी है. पिछले दिनों इसे लेकर काफी हंगामा भी हुआ था. मंगलवार 3 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर बेसिक एक्साइज ड्यूटी को 2 रूपये कम करने का निर्णय लिया था. अब खबर आ रही है कि इनकी कीमत कम से कम तीन रूपये तक और कम हो सकती हैं.

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने अब राज्य सरकारों से फ्यूल पर लगने वाले वैट की समीक्षा करने को कहा है. निर्देश साफ़ है कि इसे घटाया जाए. इसके अलावा सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां भी पेट्रोलियम की कीमतें एक रुपया और घटा सकती हैं. ऐसा होने पर दोनों फ्यूल 3 रुपए और सस्‍ते हो सकते हैं.

बिज़नस न्यूज़ चैनल CNBC-TV18 से खास बातचीत में इंडियन आयल कारपोरेशन (IOC) के डायरेक्टर (फाइनेंस) ए के शर्मा ने बताया है कि केंद्र की मोदी सरकार पेट्रोल की कीमतों को 65 रुपए पर लाना चाहती है. शर्मा के मुताबिक दिल्ली में ग्राहक पेट्रोल पर 2.5 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से वैट चुकाते हैं. अगर राज्य सरकार इसे कम करने का फैसला लेती है तो हम भी यह फायदा ग्राहकों तक तुरंत पहुंचाएंगे. उन्होंने कहा कि जैसे ही इंटरनेशनल मार्केट में स्थिति सुधरेंगी, वैसे ही कीमतों पर भी दबाव कम हो जाएगा.

बता दें कि केंद्र द्वारा एक्साइज ड्यूटी में 2 रूपये तक की कमी की गई है. इससे पहले पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी की दर 21.48 रुपए प्रति लीटर है और डीजल पर यह 17.33  रुपए प्रति लीटर थी.

पेट्रोल के दाम देश भर में 4 अक्टूबर को – (ग्राफ़िक्स स्रोत : NEWS18)

डीजल के दाम देश भर में 4 अक्टूबर को – (ग्राफ़िक स्रोत : NEWS18)

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)