रेलवे ने जारी किया आदेश : सुपरफ़ास्ट-जनशताब्दी ट्रेनों में भी मरीजों को मिलेगा डिस्काउंट

janshatabdi
फाइल फोटो

लाइव सिटीज डेस्क (शशांक सिंह) : अब जनशताब्दी एक्सप्रेस में भी मरीज रियायती टिकट पर यात्रा कर सकेंगे. रेल मंत्रालय ने इसके लिए नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. नया नियम अगामी 15 मई से पूरे देश में एक साथ लागू होगा. रेलवे की इस पहल से हजारों मरीजों को फायदा होगा. अभी तक मरीजों को मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में तो ये सुविधाएं मिलती थीं, लेकिन सुपर फास्ट में नहीं. नये नियम के आने से अब यह सुविधा सुपर फास्ट ट्रेनों में भी दी जा सकेगी.

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नये नियम को अमलीजामा पहनाने के लिए पहल शुरू कर दी गई है. रेलवे द्वारा मंगलवार की देर रात इसकी सूचना जारी की गई है. हालांकि दानापुर रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी रंजीत कुमार सिंह ने बताया कि इसकी सूचना उनके पास अभी नहीं आई है. रेल मंत्रालय की कॉपी मिलने के बाद इसकी सूचना जारी की जाएगी.

janshatabdi
फाइल फोटो

पुराने मरीजों को ही मिलेगा लाभ

रेल मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश के मुताबिक मेल एक्सप्रेस ट्रेनों की द्वितीय श्रेणी एवं एसी कुर्सी यान में मरीजों को जो रियायत प्राप्त हो रही है. उन्हें ही यह लाभ दिया जाएगा, जिन्हें रियायत नहीं मिलती है. वह इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकेंगे.

मरीजों की सुविधा के लिए दी जाती है रियायत

रेलवे द्वारा मरीजों की सुविधा के लिए टिकटों पर रियायत दी जाती है. रेलवे द्वारा यात्रा के लिए छूट देने के कई अलग-अलग तरीके हैं. सबसे ज्यादा कैंसर के मरीजों को छूट मिलती है. इलाज के लिए आने—जाने के दौरान उन्हें यात्रा में सौ फीसदी छूट दी जाती है. कैंसर, हॉर्ट, टीबी, कुष्ठ रोगी, किडनी ट्रांसप्लांट, हिमोफिसिया, हार्ट सहित अन्य रोगों के मरीजों और तीमारदारों के लिए भी टिकटों पर रियायत दी जाती है.

इनको मिलता है लाभ :

कैंसर रोगी को जांच के लिए: 100 फीसदी
मानसिक रोगी: 50 फीसदी
मूक—बाधिर: 50 फीसदी
दिव्यांग: 75 फीसदी
नेत्रहीन: 75 फीसदी

रेलवे की रियायती टिकट की खपत सबसे ज्यादा इन्हीं लोगों के द्वारा होती है.

यह भी पढ़ें :

भारी घाटे में है प्रभु की रेलवे, बढ़ सकता है किराया !

रेल टिकट बुक करें और बाद में दें पैसे, IRCTC की नई सर्विस की शुरुआत

रेल किराया में 10% तक हो सकती है बढ़ोतरी , प्रभु लेंगे फैसला !