बाजार में जल्द आएंगे 5 व 10 रुपये के नए सिक्के

लाइव सिटीज डेस्क : अब जल्द ही 5 और 10 रुपये के नए सिक्के बाजार में होंगे. भारतीय रिजर्व बैंक जल्दी ही दस और पांच रुपए के नए सिक्के जारी करेगा. ये सिक्के भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार के 125 वर्ष और इलाहाबाद हाईकोर्ट के 150 वर्ष पूरे होने पर जारी होंगे.

रिज़र्व बैंक ने कहा कि राष्ट्रीय अभिलेखागार की स्थापना के 125 वर्ष पूरे होने जा रहा है साथ ही इलाहाबाद हाई कोर्ट के 150 साल पूरे होने जा रहे हैं.  इस मौके को खास बनाने के लिए ही रिज़र्व बैंक ने पांच रुपए व 10 रुपये का सिक्का जारी करने का फैसला किया है.



रिजर्व बैंक के अनुसार दस रुपए के नए सिक्के पर राष्ट्रीय अभिलेखागार की इमारत का फोटो होगा और इसके साथ ‘125 वर्ष’ अंकित होगा. सिक्के पर 125वीं वर्षगांठ के समारोह का लोगो भी होगा. सिक्के पर 1891 और 2016 अंग्र्रेजी में अंकित होगा.

पांच रुपए के सिक्के पर इलाहाबाद हाईकोर्ट की इमारत का फोटो होगा. इस पर अंग्रेजी में 1866-016 अंकित होगा. नए सिक्के आने से पूर्व में चल रहे सिक्को की मान्यता को लेकर रिज़र्व बैंक ने साफ़ कर दिया है दस और पांच रुपए के मौजूदा सिक्के भी पूर्ववत चलन में रहेंगे.

बता दें कि हाल में 10 रुपये के सिक्के को लेकर बाजार में विवाद खड़ा हो गया था. दूकानदार 10 रुपये के सिक्के को नकली बता कर लेने से इंकार कर रहे थे. नतीजा, ग्राहक भी 10 रुपये के सिक्के देखते ही भागने लगे. बार-बार प्रशासनिक सूचना जारी कर यह संदेश दिया गया कि 10 के सभी सिक्के रिज़र्व बैंक के है. यह जाली नहीं है. इसलिए इसे सर्वसम्मति से स्वीकार किया जाए. अब नए सिक्के जारी होने के बाद संशय न बनी रहे इसके लिए रिज़र्व बैंक ने साफ़ कर दिया है कि पुराने सिक्के भी पूर्ववत चलते रहेंगे.

यह भी पढ़ें-  ब्रांड बिहार : बेगूसराय के दीपक बने लखनऊ के एसएसपी