गांवों तक बैंकिंग सुविधाएं दे रहा RPMS, रोजगार के साथ कमाई का भी अवसर है…

लाइव सिटीज डेस्क : देश में बैंकों का राष्ट्रीयकरण करने के पीछे मकसद यही था कि बैंक आम जनमानस तक पहुंच सके. लेकिन सिस्टम की खामियों और जनसंख्या की विशालता के कारण ऐसा पूर्ण रूप से संभव नहीं हो सका. बिहार में डिजिटल लेन—देन और मनी ट्रांसफर को आसान बनाने में RPMS की बड़ी भूमिका रही है. पटना से 2012 में शुरू हुई इस मनी मैनेजमेंट कंपनी ने बिहार के टोले—मोहल्लों तक न सिर्फ पहुंच बनाई है. बल्कि बैंकिंग सेवाओं को आम आदमी तक पहुंचाना भी आसान बना दिया है.

बिहार की बड़ी मनी मैनेजमेंट कंपनियों की बात करें तो RPMS शीर्ष पर ठहरती है. RPMS का पूरा नाम Right Pi Management & Services Pvt. Ltd. है. RPMS बिहार समेत कई राज्यों के ग्रामीण और शहरी इलाकों में जाना—पहचाना नाम है. RPMS के बारे में कंपनी के CMD J.K. Yadav ने बताया कि,’ सन् 2012 में RPMS को शुरू करने के पीछे हमारा मकसद आम आदमी तक बैंकिंग को पहुंचाना था. बैंकिंग की कठिनाइयों और तकनीकी दिक्कतों से परेशान हो चुके ग्राहकों ने हमें हाथों—हाथ लिया. आज हमारे 1700 से अधिक रिटेलर बिहार समेत कई अन्य राज्यों में जिला मुख्यालय के साथ ही सुदूर गांवों में भी मनी मैनेजमेंट सेवाएं पहुंचा रहे हैं.’

कैसे काम करती है RPMS

कंपनी के CMD J.K. Yadav बताते हैं कि RPMS अपने रिटेलर के जरिए मनी मैनेजमेंट सेवाएं प्रदान करती है. मसलन आमतौर पर अपना पैसा बैंक में जमा करवाना आम आदमी के लिए बेहद मुश्किल होता है. कई बार तो इसमें पूरा दिन भी लग जाता है. लेकिन RPMS के रिटेलर के पास जाकर आप रियल टाइम में अपना पैसा देश के किसी भी बैंक खाते में महज 3 मिनट में जमा करवा सकते हैं.

बरकरार है गोपनीयता और सुरक्षा

RPMS से होने वाले हर लेनदेन में ग्राहक के पैसे की सुरक्षा और गोपनीयता दोनों का ख्याल रखा जाता है. इसके अलावा RPMS के रिटेलर के पास से पैन कार्ड बनवाना, आधार कार्ड में सुधार, पैसा भेजना, बिजली का बिल जमा करवाना, मोबाइल या फिर डीटीएच का रिचार्ज करवाना, बीमा की किश्त भरने जैसे काम चुटकियों में करवाए जा सकते हैं. इसके लिए सभी शुल्क आरबीआई के दिशानिर्देशों के मुताबिक ही लिए जाते हैं.

दुकानदारों के लिए भी है समाधान

RPMS मनी ट्रांसफर के अलावा दुकानदारों के लिए भी One Roof Solution की योजना चला रही है. RPMS के माइक्रो ATM या POS के जरिए दुकानदार किसी भी बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए ग्राहक से पेमेंट ले सकते हैं. इस POS के जरिए खरीददारी के बाद ग्राहक को रसीद भी मिल जाती है. जबकि तेजी से बढ़े कार्ड पेमेंट के दौर में दुकानदार भी खुद को व्यापार की प्रतिस्पर्धा में बनाए रख सकता है.

छूना है आसमान

पटना में 2012 में शुरू हुई RPMS देश के वित्तीय बाजार में तेजी से बढ़ती हुई कंपनी है. RPMS तेजी से पेमेंट बैंक बनने की ओर कदम बढ़ाने वाली है. RPMS और Aditya Birla Group इसी साल 15 अक्टूबर तक मिलकर पेमेंट बैंक लाने की तैयारी कर रही हैं. RPMS हेल्थ इंश्योरेंस के क्षेत्र में Religare Healthcare के साथ मिलकर काम कर रही है. RPMS के रिटेलर के पास महज 1550 रुपये सालाना जमा करने के बाद एक या फिर पांच व्यक्तियों तक का स्वास्थ्य बीमा करवाया जा सकता है.

महज 1550 में पूरी फैमिली का इलाज

RPMS के हेल्थ बीमा के तहत Religare Healthcare से जुड़े हुए किसी भी अस्पताल में 50,000 रुपये तक का इलाज करवाया जा सकता है. RPMS कई राज्यों में कई बैंक के ग्राहक सेवा केन्द्र भी चला रही है. इन बैंकों में स्टेट बैंक आॅफ इण्डिया, बैंक आॅफ बड़ौदा, यूनियन बैंक आॅफ इण्डिया शामिल हैं. ग्राहक सेवा केन्द्र के लिए RPMS ने बड़ी फाइनेंस कंपनी Roynet Solution Pvt. Ltd. से हाथ मिलाया है.

तेजी से बढ़ रहे हैं कदम

कंपनी के CMD J.K. Yadav बताते हैं कि RPMS इस वक्त देश में बिहार के अलावा पश्चिम बंगाल, झारखण्ड, उत्तर प्रदेश और गुजरात में काम कर रही है. जल्दी ही इसे कई अन्य राज्यों में शुरू करने की भी योजना है. RPMS को सन 2012 में कॉर्पोरेशन की मान्यता मिली थी. तभी से यह ग्राहकों के पैसे का प्रबंध कर रही है. आज RPMS में करीब 80 कर्मचारी और 1700 से अधिक रिटेलर सेवारत हैं. कंपनी का मोटो ‘आपका विश्वास हमारा कर्तव्य’ ही हमारी शक्ति है.

कैसे जुड़ सकते हैं RPMS से

RPMS बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के साथ ही रोजगार के बेहतरीन अवसर भी प्रदान करती है. RPMS से आप डिस्ट्रीब्यूटर या फिर बतौर रिटेलर जुड़ सकते हैं. कंपनी से जुड़ने के बाद आप अपने क्षेत्र में बैंकिंग सेवाएं ग्राहकों को प्रदान कर सकते हैं. RPMS दुर्गम क्षेत्रों में भी आपकी पहुंच सुनिश्चित करती है, जहां पर बैंकिंग सुविधा ग्राहकों तक नहीं पहुंची है. इसलिए इसे बतौर करियर, स्वरोजगार या स्टार्टअप के रूप में भी अपनाया जा सकता है. RPMS का लक्ष्य पूरे भारत में बैंकिंग सुविधा का विस्तार करना है. इसलिए मार्केट और करियर की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं.


कैसे करें संपर्क

RPMS के बारे में अधिक जानकारी के लिए कंपनी की वेबसाइट www.rpmsbca.com पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा RPMS के Business Head संतोष कुमार से 9135005360 पर संपर्क किया जा सकता है. जबकि Technical Head मनीष कुमार से 9135005355 पर संपर्क किया जा सकता है. पटना में RPMS के UFO मॉल, पांचवां तल, अनीसाबाद चौराहा स्थित कार्यालय पर भी किसी कार्य दिवस में संपर्क किया जा सकता है.

(Powered Article)