ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर जारी रहेगी सर्विस चार्ज में छूट

irctc

लाइव सिटीज डेस्क : भारतीय रेलवे ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर छूट अभी जारी रखेगा. रेलवे के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह छूट अभी करीब तीन महीने और जारी रहेगी. बता दें कि रेलवे के IRCTC पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज 20 रुपये से लेकर 40 रुपये तक होते हैं. बीते साल नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार ने डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के मकसद से इसमें छूट का ऐलान किया था.

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार रेलवे ने सितंबर के आखिर तक इस छूट को जारी रखने का ऐलान किया है. रेलवे के एक सीनियर अफसर ने कहा कि सरकार ने यात्रियों की सुविधा और डिजिटल ट्रांजैक्शंस को बढ़ावा देने के मकसद से इसे जारी रखने की घोषणा की है. इससे पहले छूट केंद्र सरकार ने 23 नवंबर, 2016 से 31 मार्च, 2017 तक टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग पर सर्विस चार्ज में पूरी तरह छूट का ऐलान किया था.

irctc

बताया जा रहा है कि इस छूट से रेलवे की टिकटिंग एजेंसी आईआरसीटीसी को सालाना 500 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है. रेल मंत्रालय ने इस नुकसान की भरपाई के लिए वित्त मंत्रालय को पत्र लिखकर मदद भी मांगी है. आईआरसीटीसी सर्विस चार्ज से होने वाली कमाई का आधा हिस्सा रेलवे के साथ साझा करता है.

हाल ही में ऐसी खबरें आई थी कि रेलवे ने वित्त मंत्रालय से सर्विस टैक्स फिर से लगाने की इजाजत मांगी है. रेलवे ने तर्क दिया था कि वह पहले से ही डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की छूट दे रहा है. इसलिए ऑनलाइन रेल टिकट पर सर्विस चार्ज की छूट को 30 जून से आगे न बढ़ाया जाए. इस बीच जीएसटी लागू होने के बाद एसी क्लास के यात्रियों को अब पहले से ज्यादा खर्च करना पड़ रहा है. पहले एसी क्लास में सफर करने वालों को 4.5 प्रतिशत ही टैक्स देना होता था जबकि जीएसटी लागू होने पर यह 5 प्रतिशत हो गया है.

यह भी पढ़ें –
25 लाख लोगों को 27 अगस्त को पटना लाने का टारगेट दिया लालू ने