1 मई से बिना आधार कार्ड के ही खरीद सकेंगे सिम, मोबाइल उपभोक्ता जान लें ये नया नियम

लाइव सिटीज, सेन्ट्रल डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों के बाद दूरसंचार कंपनियों ने नई प्रणाली तैयार कर ली है. अब नया सिम कार्ड लेने के लिए अब आधार कार्ड की जरूरत नही पड़ेगी. जी हां नया सिम कार्ड लेने के लिए बिना आधार वाला डिजिटल केवाईसी सिस्टम तैयार कर लिया गया है, इसे 1 मई से देशभर में लागू कर दिया जाएगा.इसे दूरसंचार विभाग की गाइडलाइन के आधार पर तैयार किया गया है. फिलहाल इस प्रणाली का परीक्षण चल रहा है.

अब  नया सिम खरीदने से पहले नए दिशा-निर्देश के अनुसार मोबाइल उपभोक्ता का एप के जरिए डिजिटल वेरिफिकशन करना होगा. सभी कंपनियों को एप का लाइसेंस वाला वर्जन अपने स्टोर या पंजीकृत दुकानदारों को देना होगा. ये एप यूजर नेम और पासवर्ड के साथ चलेगा ताकि यह पता चलता रहे कि कब-कब एप से किसने वेरिफिकेशन कर नया नंबर बेचा और उसे एक्टिवेट किया है.

 एड्रेस-आईडी प्रूफ देने होंगे
अब नए सिम के लिए मोबाइल उपभोक्ताओं को अपना असली पता और आईडी प्रूफ दस्तावेजों के साथ विक्रेता के पास जमा कराना होगा. विक्रेता मौके पर ही उपभोक्ता का फोटो खींचेगा और उसे एप में मौजूद डिजिटल कस्टमर फॉर्म में अपलोड कर देगा.उस फोटो के साथ जगह की लोकेशन, यूनिक आईडी नंबर, दिन, समय और तारीख जैसी जरूरी चीजें भी अपलोड करनी होंगी ताकि यह पता चल सके कि कब, किस जगह और किसने फोटो को अपलोड किया है.ग्राहक के दस्तावेजों की भी फोटो ली जाएगी और उसे भी एप पर अपलोड किया जाएगा.

 एक दिन में ले सकते हैं सिर्फ दो ही सिम 
नए नियम के अनुसार अब एक दिन में एक आईडी पर केवल दो सिम कार्ड ही जारी किए जाएंगे. अभी एक आईडी से कुल 9 सिम जारी किए जा सकते हैं. नई व्यवस्था के तहत राज्य से बाहर रहने वाले और विदेशी ग्राहकों को भी फायदा होगा. राज्य के बाहर रहने वाले लोगों के लिए ओटीपी लोकल रिफरेंस नंबर पर भेजा जाएगा.