आम से ख़ास तक पर मार : विमान ईंधन के साथ ही LPG की कीमत बढ़ी

gas
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : देश के आम से लेकर ख़ास तक हर नागरिक पर फिर से मार पड़ेगी. एक ओर जहां विमान ईंधन (ATF) के दाम लगातार तीसरी बार 6 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं, वहीँ घरेलू उपयोग में आने वाली रसोई गैस (LPG) के दाम भी 1.50 रुपये प्रति सिलेंडर तक बढ़ा दिए गए हैं. LPG की कीमत में बढ़ोतरी का फैसला केंद्र सरकार ने इसपर से सब्सिडी को पूरी तरह से ख़त्म करने के लिए किया था.

इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन ने LPG के नए मूल्यों की जानकारी दी है. आईओसी ने कहा कि दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम अब 488.68 रुपये होगा. अभी तक यह 487.18 रुपये है. इससे पहले 1 सितंबर को एलपीजी के दाम 7 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे. 1 अगस्त को सिलेंडर के दाम 2.31 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे. पिछले साल जुलाई से मासिक वृद्धि की योजना लागू होने के बाद से सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 69.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ चुका है.

ATF की भी बढ़ी कीमत

सिविल एविएशन कंपनियों को तगड़ा चोट देते हुए सरकारी तेल कंपनियों ने रविवार हवाई तेल की कीमत 6 प्रतिशत बढ़ा दी है. हवाई तेल की कीमतों में ये इस महीने में की गई तीसरी बढ़ोत्तरी है. अ​ब दिल्ली में 1000 लीटर जेट फ्यूल की कीमत 53,045 रुपये होगी. ये सितंबर की कीमतों से 6 प्रतिशत अधिक है. ​पिछले साल इसी वक्त हवाई तेल की कीमतें वर्तमान दर से पूरे एक फीसदी कम थीं. जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें 13 फीसदी अधिक हैं. अगस्त से जेट ईंधन कीमतों में यह लगातार तीसरी बढ़ोतरी है. बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल कीमतों में मजबूती की वजह से यहां भी एटीएफ के दाम बढ़े हैं.

गौरतलब है कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 31 जुलाई को लोकसभा को सूचित किया था कि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों को सब्सिडी वाले सिलेंडर का दाम हर महीने 4 रुपये बढ़ाने को कहा है, जिससे अगले साल मार्च तक सारी सब्सिडी समाप्त की जा सके.

इससे पहले जून, 2016 में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर का मूल्य 419.18 रूपये था. सरकार ने इससे पहले पेट्रोलियम कंपनियों को सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 2 रुपये मासिक (वैट शामिल नहीं) बढ़ाने को कहा था. अब सब्सिडी को 0 पर लाने के लिए इसे 4 रुपये कर दिया गया है. बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम भी डेढ़ रुपये बढ़ाकर 599 रुपये कर दिया गया है. इससे पहले 1 सितंबर को इसका दाम 73.5 रुपये बढ़ाकर 597.50 रुपये प्रति सिलेंडर किया गया था.

यह भी पढ़ें – आज से बदल गए हैं कई नियम, सीधा असर आपके लाइफस्टाइल पर
तुरंत चेक करें अपना बैलेंस, लाखों खातों से रूपया सोख लिया है स्टेट बैंक ने
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)