देश के एक और बड़े सेक्टर में जायेंगी 1.5 लाख नौकरियां

job-loss
प्रतीकात्मक फोटो

लाइव सिटीज डेस्क : देश में रोजगार का संकट अब और गहराने वाला है. विशेषज्ञ दावा कर रहे हैं कि कई क्षेत्रों में नौकरियां कम हो रही हैं. ऊपर से सरकारी विभागों में भी नौकरियां कम दी जा रही हैं. अब देश में रोजगार मुहैया कराने वाले एक और सेक्टर में छंटनी का खतरा मंडराने लगा है.

अंग्रेजी अखबार ने एजेंसी के हवाले से बताया है कि कर्ज के बोझ और घाटे की वजह से टेलिकॉम सेक्टर में करीब 1,50,000 डायरेक्ट और इनडायरेक्ट नौकरियां जा सकती हैं. टेलिकॉम सेक्टर इस समय बहुत अधिक कर्ज में दबा है, जो कि एक अनुमान के मुताबिक करीब 8 लाख करोड़ रुपये है. इसके अलावा कस्टमर बेस बढ़ाने की प्रतिस्पर्धा में दिए जा रहे ‘मुफ्त’ ऑफर्स की वजह से कंपनियां घाटे में हैं.

यह सेक्टर कितनी मुश्किलों में है इसका अंदाजा संचार मंत्री मनोज सिन्हा के बयान से लगाया जा सकता है, जो उन्होंने हाल ही में इंडिया मोबाइल कांग्रेस में दिया. उन्होंने कहा – सरकार सेक्टर में मौजूद दबाव से परिचित है. हमने पहले भी हस्तक्षेप किया और जरुरत पड़ी तो फिर ऐसा करेंगे. हम सुनिश्चित करेंगे कि सेक्टर मरे नहीं.

गौरतलब है कि बीते अप्रैल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)  ने भी कमर्शल बैंकों को टेलिकॉम सेक्टर की कंपनियों को दिए जा रहे लोन को लेकर सचेत किया था. इंडस्ट्री के जानकारों के मुताबिक टेलिकॉम कंपनियों के पास कॉस्ट कटिंग के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं बचा है. इसलिए अब छंटनी का सहारा लिया जा सकता है. बताया जा रहा है कि कुछ कंपनियों के बीच विलय समझौते की वजह से ही 15 हजार से अधिक नौकरियां जा सकती हैं.

इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक आइडिया सेल्युलर ने वोडाफोन से मर्जर की दिशा में बढ़ते हुए करीब 1,800 लोगों को नौकरी से निकाल दिया है. अभी 5 से 6 हजार और लोगों की नौकरी जा सकती है. दूसरी तरफ वोडाफोन ने 1,400 लोगों को सेवा मुक्त कर दिया है. देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल भी सेल्स और रीटेल टीम से 1,500 लोगों को हटा चुकी है. टेलिनॉर की खरीद से नौकरियों में दोहराव भी छंटनी का एक कारण है. रिलांयस कम्युनिकेशन्स ने भी सिस्टमा के साथ मर्जर की दिशा में 1,200 कर्मचारियों की छुट्टी कर दी तो वहीं एयरसेल के साथ टूट चुके समझौते के लिए 800 लोगों को नौकरी गंवानी पड़ी थी.

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)