1 मई से बदल जायेंगे कई नियम, SBI, PNB, रेलवे और हवाई यात्रा में होने जा रहा है ये बदलाव

लाइव सिटीज, सेन्ट्रल डेस्क: 1 मई यानी कल से एक साथ कई नियमों में बदलाव होने जा रहे है. आपकी रोजमर्रा जिन्दगी से जुड़ी हुई कई नियमों में बदलाव किये जाने वाले है, जिसका असर आपकी जेब पर भी पड़ सकता है. दरअसल एक मई से एसबीआइ, पीएनबी, रेलवे और एयर इंडिया से जुड़े कई नियम बदल रहे हैं. आइये डालते हैं एक नजर.

 SBI में घटेगा ब्याज, नया लोन सस्ता

अपने नए नियम के अनुसार एक मई से भारतीय स्टेट बैंक एक लाख से ज्यादा के ​सेविंग्स डिपॉजिट पर ब्याज दर घटाने जा रही है. रिजर्व बैंक द्वारा अप्रैल में रेपो रेट घटाने की वजह से यह ब्याज दर घटेगी. एसबीआइ ने एक्सटर्नल बेंचमार्किंग नियम को अपनाते हुए सेविंग्स डिपॉजिट और अल्पकालिक कर्ज दरों को रेपो रेट से जोड़ दिया है. वहीं, नये कर्जदारों को सस्ता कर्ज मिलेगा. यह नियम पूरे देशभर में कल से लागू हो जाएगा.

पीएनबी बंद करेगा अपना डिजिटल इ-वॉलेट किट्टी

पंजाब नेशनल बैंक अपनी पेमेंट वॉलेट सर्विस पीएनबी किट्टी को 30 अप्रैल के बाद से बंद करने जा रही है. एक मई से पीएनबी के उपभोक्ता इस सुविधा का लाभ नही ले पायेंगे. इसके बारे में जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी गई है. पीएनबी किट्टी से क्रेडिट, डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग की जगह पेमेंट किया जा सकता था. इसमें नेटबैंकिंग का पासवर्ड या कार्ड की जानकारी शेयर नहीं करनी पड़ती. इस सर्विस की शुरुआत दिसंबर 2016 में शुरू हुई थी.

रेलवे में रिजर्वेशन को लेकर हो रहा बदलाव

भारतीय रेलवे के नये नियम के मुताबिक एक मई से यात्री चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकते हैं. पहले यात्री बोर्डिंग स्टेशन को यात्रा की तारीख से 24 घंटे पहले ही बदल सकते थे. लेकिन अगर यात्री बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव के बाद भी यात्रा नहीं करते हैं. टिकट कैंसल कराते हैं, तो उन्हें रिफंड नहीं मिलेगा.

एअर इंडिया में टिकट कैंसिलेशन चार्ज नहीं, 24 घंटे में कर सकेंगे कैंसिल 

एक मई से एयर इंडिया टिकट कैंसिल कराने पर किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लेगी. टिकट बुक करने के 24 घंटे में उसे कैंसिल करने या बदलाव करने पर एक मई से कैंसिलेशन चार्ज को खत्म कर दिया है. एयर इंडिया के सीएमडी ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने 24 अप्रैल को जारी एक सर्कुलर में यह जानकारी दी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*