तैयार हो जाइये WhatsApp Pay के लिए, अगले हफ्ते से शुरू होगी व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस

लाइव सिटीज डेस्क : तैयार हो जाइये व्हाट्सप्प पे के लिए. फेसबुक मार्केट शेयर में अपनी बढ़त बनाने के इरादे से अगले हफ्ते तक देशभर के यूजर्स के लिए अपनी वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस रोलआउट करेगी. व्हाट्सएप ने भारत में अपने पेमेंट फीचर को पेश करने का निर्णय ले लिया है. इंस्टेंट मेसेजिंग एप में यूजर्स को आने वाले हफ्ते में ही इस फीचर का अपडेट मिल जाएगा. इस बाबत कंपनी एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक के साथ पार्टनरशिप करने वाली है. प्लेटफार्म पर ट्रांजैक्शन्स उपलब्ध करवाने के लिए SBI भी पार्टनर बन सकता है.

गूगल तेज़ और पेटीएम के लिए चुनौती

WhatsApp Pay के पायलट वर्ज़न को फरवरी में 10 लाख लोगों के साथ शुरू किया गया था. वॉट्सऐप की इस सर्विस को बेहद शानदार रिव्यूज़ मिले थे और बिना सोशल नेटवर्क के फायदे वाले गूगल तेज़ और पेटीएम के लिए यह एक चुनौती है. भारत में वॉट्सऐप की पेमेंट क्षेत्र में उसी तरह एंट्री हुई है, जैसे कि चीन में वीचैट ने की थी. वीचैट ने भी मेसेजिंग के बाद ही चीन में पेमेंट सर्विसेज़ की शुरुआत की थी.



भारत में 200 मिलियन से अधिक व्हाट्सएप यूजर्स

Forrester की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप के कुल एक्टिव यूजर्स यूएस की कुल 60 प्रतिशत जनसंख्या जितने हैं. यह इतना बड़ा नंबर है की पेटीएम इसके आगे छोटा लगता है. व्हाट्सएप के ये नम्बर्स अलीबाबा के हिस्सेदारी वाले पेटीएम से 20 गुना अधिक है. भारत में 200 मिलियन से अधिक व्हाट्सएप यूजर्स हैं. हालांकि, कंपनी ने अभी इस बाबत कुछ साफ नहीं किया है.

वॉट्सऐप, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और ऐक्सिस बैंक की तरफ से इस बारे में सवाल पूछने पर अभी कोई जवाब नहीं आया है. वॉट्सऐप पे सर्विस यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) पर आधारित होगी. भीम, तेज़ और फोनपे जैसी पेमेंट सर्विसेज़ भी यूपीआई का ही इस्तेमाल करती हैं.

यह भी पढ़ें : WhatsApp Android ऐप पर आया बड़ा अपडेट, इस टेंशन से मिलेगा छुटकारा