भारत में अब ‘प्रो बॉक्सिंग लीग’ की बारी, लॉन्च करेंगे आमिर खान

boxer-amir-khan

लाइव सिटीज डेस्क : ब्रिटेन के पेशेवर मुक्केबाज़ और दो बार के विश्व चैम्पियन आमिर खान भारत में सुपर बॉक्सिंग लीग (एसबीएल) को लॉन्च करने के लिए तैयार हैं. इस लीग का आयोजन सात जुलाई से 12 अगस्त तक होगा. मूलरूप से पाकिस्तान के रहने वाले ब्रिटिश मुक्केबाज़ आमिर ने 2004 में आयोजित हुए एथेंस ओलंपिक खेलों में रजत पदक जीता था. वह एआईबीए प्रो-बाक्सिंग (एपीबी) के साथ साझेदारी से एसबीएल को लॉन्च करेंगे, जो मुक्केबाज़ों को उनकी प्रतिभा को दर्शाने के लिए सही मंच प्रदान करेगा.

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की सफलता के कारण 2013 में ऐसी लीग की संख्या में बढ़ोतरी की शुरुआत हुई. हालांकि, किसी भी अन्य स्पोर्ट लीग को आईपीएल की तरफ स‌फलता नहीं मिली, लेकिन प्रो कबड्डी लीग और इंडियन सुपर लीग (फुटबॉल) दर्शक हासिल करने में सफल रहीं. इससे कुश्ती, बैडमिंटन, टेनिस, मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स आदि में भी इसी तरह के लीग की शुरुआत हुई.

boxer-amir-khan

ब्रिटिश व्यवसायी और सुपर फाइट लीग (एसएफएल) के संस्थापर और प्रचारक बिल दोसांझ भी एसबीएल के साथ संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के तौर पर जुड़े हुए हैं. इस एसबीएल में सबसे महत्वपूर्ण चीज़ इसकी स्कोरिंग प्रणाली होगी, जहां एक मुक्केबाज़ को नॉक-आउट के जरिए एक मुकाबला जीतने पर छह अंक मिलेंगे. इस लीग में आठ टीमें हिस्सा लेंगी. हर टीम में छह खिलाड़ी होंगे, जिसमें पांच पुरुष मुक्केबाज़ और एक महिला मुक्केबाज़ शामिल होगी.

यह भी पढ़ें – ‘चक दे’ गर्ल सागरिका से इंगेज हुए जहीर खान

इस मौके पर अपने विचार शेयर करते हुए ब्रिटिश मुक्केबाज़ आमिर ने कहा, “मैं भारतीय मुक्केबाज़ों के लिए इस अनूठे मंच की पहचान कराकर काफी खुश हूं. हमारा लक्ष्य क्षमतावान मुक्केबाज़ों को सही ट्रेनिंग देना है, जिससे अधिक पेशेवर चैम्पियन उभर कर आएंगे.”