आॅस्ट्रेलिया को 36 रन से रौंदकर WWC के फाइनल में पहुंचा भारत

लाइव सिटीज डेस्क : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हराकर फाइनल में जगह बना ली है. अब फाइनल में भारतीय टीम का मुकाबला इंग्लैंड से होगा, जो साउथ अफ्रीका को हराकर पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है. हरमनप्रीत कौर की धमाकेदार (171*) पारी की बदौलत भारतीय टीम ने 281 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 282 रन बनाने थे लेकिन टीम 245 रनों पर ही सिमट गई.

भारतीय खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर ने अपने वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 171 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने 7 छक्के और 20 चौके जमाए. वह अंत तक आउट नहीं हुई. हरमन के बाद सबसे ज्यादा 36 रन कैप्टन मिताली राज ने बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर स्कट, गार्डनर, बीम्स और विलानी ने 1-1 विकेट लिए.

टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. भारत की शुरुआत कुछ अच्छी नहीं रही पहले ही ओवर में ओपनिंग बल्लेबाज स्मृति मंधाना (6) रन बनाकर आउट हो गईं. इसके बाद मिताली राज ने पूनम राउत के साथ भारत की पारी को संभालने का प्रयास किया और संभलकर खेलते हुए दोनों ने मिलकर 29 रन जोड़ लिए. इस बीच 10वें ओवर में पूनम राउत (14) मिताली का साथ छोड़ गईं.

इसके बाद मिताली का साथ निभाने हरमनप्रीत कौर क्रीज पर आईं. दोनों ने मिलकर संभलकर पारी को आगे बढ़ाया. 25वें ओवर में भारत ने अभी 100 रन ही पूरे किए थे कि मिताली राज (36) बीम्स की बॉल पर बोल्ड हो गईं. यहां से भारत की पारी संकट में घिरती दिख रही थी. यहां से हरमनप्रीत कौर ने दीप्ति शर्मा (25) के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। इस बीच पहले हरमनप्रीत कौर ने पहले अपनी फिफ्टी जमाई. इसके बाद 90 बॉल में जल्द ही अपनी सेंचुरी पूरी कर ली.

सैकड़ा जड़ने के बाद उन्होंने अपनी रनगति को और तेज कर लिया और भारत के लिए तेजी से उपयोगी रन बटोरने का काम जारी रखा. दूसरे छोर पर उनका बेहतरीन साथ निभा रहीं दीप्ति शर्मा (25) बोल्ड हो गईं. हरमनप्रीत कौर की मांसपेशियों थोड़ा खिंचाव जरूर आ गया था. लेकिन वह जहां चाह रही थीं वहीं गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेज रही थीं. इस दौरान वह रन दौड़ने से भले ही परहेज कर रहीं थीं, लेकिन चौके-छक्के बरसाकर वह इसकी बखूबी भरपाई कर रही थीं। हरमनप्रीत के आगे ऑस्ट्रेलियाई बोलर्स की एक नहीं चल रही थी.

इससे पहले बारिश से प्रभावित होने के कारण यह मैच 3 घंटे से ज्यादा की देरी से शुरू हुआ है. इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. बारिश से प्रभावित होने के कारण इस मैच में कुल 16 ओवर काटे गए हैं. यानी अब यह मैच 42-42 ओवर का होगा.

भारतीय टीम ने इस मैच में कोई बदलाव नहीं किया है. वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम एक बदलाव के साथ मैच में उतरी है. अगर आज भारत की टीम यह मैच जीतती है, तो वह फाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी. इंग्लैंड की टीम ने पहले सेमीफाइनल मैच में साउथ अफ्रीका को हराकर पहले ही फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. यह मैच भारतीय समय के अनुसार दोपहर 3 बजे शुरू होना था, लेकिन डर्बी के मैदान पर जमकर बारिश हो गई. अगर किसी भी हाल में आज यह मैच नहीं हो पाता है, तो इस सेमीफाइनल के लिए शुक्रवार का दिन रिजर्व रखा गया है.