अपूर्वी चंदेला ने देश का नाम किया रौशन, बनीं दुनिया की नंबर 1 निशानेबाज

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (ISSF) ने वर्ल्ड रैंकिंग जारी की है. 10 मीटर एयर राइफल रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर एक खिलाड़ी भारत की शूटर अपूर्वी चंदेला बनी है. अपूर्वी ने 1926 पाइंट के साथ वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप स्थान हासिल किया है. उन्होंने इस साल फरवरी में आयोजित आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में 252.9 वर्ल्ड रिकॉर्ड स्कोर के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

जयपुर की निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने देश को एक के बाद एक पदक (Medal) दिलाकर देश और प्रदेश को गौरवान्वित किया है. अपूर्वी ने ट्विटर पर खुशी जाहिर करते हुए लिखा कि वर्ल्ड नंबर 1 का मुकाम आज मैंने अपने शूटिंग करियर में हासिल किया. अपूर्वी चंदेला उन 6 भारतीय निशानेबाजों में शामिल हैं जिन्होंने टोक्यो गेम्स के लिए ओलंपिक कोटा हासिल किया है. 2018 एशियन गेम्स में अपूर्वी ने 10 मीटर मिक्स्ड राइफल इवेंट में ब्रांज मेडल हासिल किया था.

पूर्वी चंदेला के अलावा कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी डबल ट्रेप में नंबर वन पायदान पर रह चुके हैं. अपूर्वी चंदेला उन पांच भारतीय निशानेबाजों में शामिल है, जिसने देश के लिए 2020 ओलिंपिक का कोटा हासिल कर लिया है. चंदेला ने फरवरी में आईएसएसएफ विश्व कप में 252.9 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर से गोल्ड जीता था.

इससे पहले, कॉमनवेल्थ गेम्स में जयपुर की अपूर्वी चंदेला ने नया रिकॉर्ड बनाकर फाइनल में प्रवेश किया. अपूर्वी ने 10 मीटर एयर रायफल के क्वालिफायर मुकाबले में रिकॉर्ड तोड़ा. चंदेला ने क्वालीफायर में 423.2 अंक के साथ फाइनल में प्रवेश किया है.

अपूर्वी चंदेला 2011 में खबरों में तब आईं जब उन्होंने जूनियर स्तर पर एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप में 391 का स्कोर बनाकर नौवां स्थान हासिल किया था. चंदेला ने 2012 में राष्ट्रीय स्पर्धा जीती थी. अपूर्वी चंदेला ने साल 2013 में कांस्य पदक भी जीता था. 2014 में भी अपूर्वी ने दोबारा जीत हासिल की, लेकिन साल 2014 में सबसे अहम पल तब आया, जब चंदेला ने ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता. साल 2015 में चंगवन में हुए वर्ल्डकप में चंदेला ने कांस्य पदक जीतकर रियो ओलंपिक में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली. इससे पहले, म्यूनिख विश्व कप में चंदेला ने चांदी का पदक जीता था. इसके लिए उन्हे अर्जुन अवॉर्ड और महाराणा प्रताप अवॉर्ड सहित कई नेशनल और राज्यस्तरीय अवॉर्डों से भी नवाजा जा चुका है.