CWC 2019 : स्टार्क के ‘पंजे’ में फंसे वेस्टइंडीज के ‘पावर हिटर्स, ऑस्ट्रेलिया 15 रन से जीता

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में नाथन कुल्‍टर नाइल (92 रन, 60 गेंद, चार छक्के, आठ चौके) और तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क( 46/5) की घातक गेंदबाजी के सहारे पांच बार के वर्ल्‍ड चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया ने वेस्‍ट इंडीज को 15 रन से हरा दिया. ऑस्‍ट्रेलिया से मिले 289 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम स्टार्क और पैट कमिंस (41/2) की धारदार गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 273 रन ही बना सकी. वेस्टइंडीज की ओर से शे होप (68 रन, 105 गेंद, सात चौके), कप्तान जेसन होल्डर (51 रन, 57 गेंद, एक छक्का, सात चौके) और निकोलस पूरन (40 रन, 36 गेंद, एक छक्का, पांच चौके) ने उम्दा पारियां खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके.

ऑस्‍ट्रेलिया ने इससे पहले कुल्टर नाइल के करियर के पहले अर्धशतक के अलावा स्मिथ (73 रन, 103 गेंद, सात चौके) और एलेक्स कैरी (45 रन, 55 गेंद, सात चौके) की पारियों की बदौलत बेहद खराब शुरुआत से उबरते हुए 49 ओवर में 288 रन बनाए. ऑस्‍ट्रेलिया ने वर्ल्‍ड कप में लगातार आठवीं जीत दर्ज की है.

स्मिथ ने कुल्टर नाइल के साथ सातवें विकेट के लिए 102 रन जोड़ने के अलावा एलेक्स कैरी (45) के साथ उस समय छठे विकेट के लिए 68 रन जोड़े जब टीम 79 रन पर पांच विकेट गंवाकर संकट में थी. कुल्टर नाइल की यह पारी विश्व कप में सातवें नंबर के बाद बल्लेबाजी करते किसी बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. वेस्टइंडीज की ओर से कार्लोस ब्रेथवेट सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 67 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि आंद्रे रसेल (41/2), शेल्डन कोटरेल (56/2) और ओशाने थामस (63/2) ने दो-दो विकेट हासिल किए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे वेस्टइंडीज की शुरुआत भी खराब रही. एविन लुईस (1) दूसरे ओवर में ही पैट कमिंस की गेंद पर स्मिथ को कैच दे बैठे. पारी के तीसरे ओवर में मैदानी अंपायर ने दो बार सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को आउट दिया लेकिन वह दोनों बार डीआरएस लेकर बच गए. गेल ने चौथे ओवर में पैट कमिंस पर तीन चौके जड़े और इस दौरान विश्व कप में 1000 रन पूरे करने वाले दुनिया के 18वें और वेस्टइंडीज के तीसरे बल्लेबाज बने.

गेल को दो बार डीआरएस ने बचाया

स्टार्क ने अगले ओवर में गेल को पगबाधा किया और इस बार डीआरएस भी बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को नहीं बचा पाया और वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट पर 31 रन हो गया. बाद में हालांकि रीप्ले में दिखा कि जिस गेंद पर गेल आउट हुए उससे पहले स्टार्क ने नोबाल फेंकी थी जिसे अंपायर नहीं देख पाए और अगर ऐसा होता तो जिस गेंद पर गेल आउट हुए वह फ्री हिट होती.

होल्‍डर भी निकले डीआरएस के मास्‍टर

शे होप और निकोलस पूरन (40) ने इसके बाद पारी को संभाला. लेकिन एडम जंपा ने पूरन को वापस भेजा तो शिमरोन हेटमायेर रन आउट हो गए. होप भी इसके बाद कमिंस की गेंद पर मिड आन पर उस्मान ख्वाजा को कैच दे बैठे. होप ने 105 गेंद का सामना करते हुए सात चौके मारे. वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को भी मैक्सवेल और जंपा की गेंद पर दो बार मैदान अंपायर ने पगबाधा आउट दिया लेकिन वह दोनों बार डीआरएस की मदद से फैसला बदलवाने में सफल रहे. होल्डर ने आंद्रे रसेल के साथ मिलकर 38वें ओवर में टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. रसेल 15 रन बनाने के बाद स्टार्क की गेंद पर लापरवाही भरा शाट खेलकर मैक्सवेल को कैच दे बैठे.

वेस्टइंडीज को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 68 रन की दरकार थी. होल्डर ने जंपा पर दो चौकों के साथ रन और गेंद के बीच के अंतर को कम किया और फिर 50 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. स्टार्क ने 46वें ओवर में कार्लोस ब्रेथवेट (16) और होल्डर को आउट करके मैच का रुख पलट दिया. वेस्टइंडीज को अंतिम तीन ओवर में 34 रन की जरूरत थी. स्टार्क ने कोटरेल (01) को बोल्ड करके पांचवां विकेट हासिल किया. एश्ले नर्स (नाबाद 19) ने कोल्टर नाइल की मैच की अंतिम चार गेंद पर चार चौके मारे लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके.