अनुकूल राय को बिहार सरकार करेगी सम्मानित, जिलों में बनेगा खेल भवन

लाइव सिटीज डेस्क : न्यूजीलैंड में खेले जा रहे अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर भारत चौथी बार वर्ल्ड चैंपियन बन गया है. इस जीत से बिहार के समस्तीपुर में भी खुशी की लहर दौड़ गई है. समस्तीपुर के अनुकूल रॉय इस अंडर 19 टीम के हिस्सा हैं. उन्होंने फाइनल में शानदार गेंदबाजी करते हुए दो विकेट लिए. अनुकूल के लिए यह सीरीज काफी अच्छी रही. उन्होंने 6 मैच में 14 विकेट लिए. अनुकूल के इस योगदान से खुश खेल मंत्री केके ऋषि ने अनुकूल को सम्मानित करने की घोषणा की है.

इसके साथ ही खेल मंत्री ने एलान किया है कि हर जिले में 3 फ्लोर का खेल भवन बनाया जायेगा, ताकि बिहार में उभर रही खेल प्रतिभा को किसी तरह की कोई परेशानी न हो. इस खेल भवन में खिलाडियों की ट्रेनिंग के लिए सभी तरह की सुविधाएं होंगी.

अनुकूल भले बिहार के रहने वाले हों, लेकिन वह क्रिकेट झारखंड की ओर से खेलते हैं. 2012 वह जमशेदपुर आए और सोनारी स्थित झारखंड क्रिकेट एकेडमी से जुड़े. भारत के वर्ल्ड कप जीतने पर अनुकूल के पिता सुधाकर राय ने खुशी जताई. उन्होंने कहा कि बेटे को ऐसी सफलता मिली मेरे लिए इससे बढ़कर कुछ नहीं हो सकता. आज मेरा सपना पूरा हो गया.

इस मैच में भारत की ओर से मनजोत कालरा ने 101 रनों की शानदार पारी खेलते हुए नाबाद शतक लगाया. मनजोत के अलावा इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने भी अपना जलवा दिखाया. गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को 216 रन पर ही समेट दिया. भारत ने रिकॉर्ड चौथी बार यह खिताब अपने नाम किया है. मनजोत को उनके शानदार खेल के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया.

इस टूर्नामेंट में शुभमन गिल को उनके शानदार परफॉर्मेंस के लिए मैन ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया. शुभमन ने इस टूर्नमेंट में कुल 5 पारियां खेलीं, जिनमें उन्होंने एक शतक समेत 3 फिफ्टी बनाईं. पूरे टूर्नमेंट में गिल ने कुल 372 रन बनाए.