WWC-2017 : जीत के बेहद करीब पहुंचकर चूक गया भारत…!

लाइव सिटीज डेस्क : इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए महिला विश्व कप 2017 के खिताबी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 7 विकेट खोकर 228 रन बनाए थे. टारगेट का पीछा करते हुए भारत जीत के करीब पहुंचते ही लड़खड़ाने लगा और महज 9 रन से मैच चूक गया. अनुभवी झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी और स्पिनरों के अच्छे योगदान से भारत ने आईसीसी महिला विश्व कप फाइनल में मेजबान इंग्लैंड को सात विकेट पर 228 रन ही बनाने दिए. टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने जल्दी ही अपने दो विकेट खो दिए. लेकिन हरमनप्रीत कौर-पूनम राउत की अर्धशतकीय पारी ने भारत को जीत के बेहद करीब लाकर खड़ा कर दिया था. हरमनप्रीत कौर 80 गेंदों में 51 रन बनाकर आउट हुईं.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरी इंग्लैंड की टीम ने धीमी पिच पर सजग शुरूआत की लेकिन बीच में उसने 16 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए थे. सारा टेलर (45) और नताली सीवर (51) ने चौथे विकेट के लिए 83 रन जोड़कर टीम को इन झटकों से उबारा लेकिन ऐसे मौके पर झूलन की शानदार गेंदबाजी से इंग्लैंड ने 18 रन के अंदर तीन विकेट गंवाए. आखिर में कैथरीन ब्रंट (34) और जेनी गुन (नाबाद 25) के प्रयासों से इंग्लैंड चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा.

झूलन ने बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना पेश किया. पहले स्पैल में कसी हुई गेंदबाजी करने के बाद उन्होंने दूसरे स्पैल में पांच ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट लिए और इस तरह से दस ओवर में 23 रन के एवज में तीन विकेट लेकर इंग्लैंड के मध्यक्रम को झकझोर दिया. लेग स्पिनर पूनम यादव ने शीर्ष क्रम के पांव उखाड़ने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने 36 रन देकर दो विकेट लिए. राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक विकेट हासिल किया.