IPL-2018: सात मैचों की कंप्लीमेंट्री टिकटों में 3.25 करोड़ की GST चोरी

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : राजस्थान राजस्व आसूचना निदेशालय (एसडीआरआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2018 के राजस्थान में हुए सात मैचों के सम्मानार्थ दिए गए टिकटों में लगभग 3.25 करोड़ रुपए की जीएसटी कर चोरी पकड़ी है. एक अधिकारी ने बताया कि कुल मिलाकर 11.62 करोड़ रुपए मूल्य की टिकटों की बिक्री में यह कर चोरी पकड़ी गई है.

उन्होंने कहा कि एसडीआरआई ने इस संबंध में अपनी जांच पूरी कर वाणिज्यिक कर विभाग को रिपोर्ट भेजी है और 11.62 करोड़ रुपए की राशि के जारी किए गए कंप्लीमेंट्री टिकटों पर 28 फीसदी की दर से जीएसटी और जुर्माना तथा ब्याज राशि वसूल किए जाने की सिफारिश की गई है. कुल मिलाकर यह राशि सात करोड़ रुपए है. ये मैच 11 अप्रैल से 19 मई, 2018 के दौरान जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित हुए थे.

एसडीआरआई को कुछ समय पहले जानकारी मिली थी कि जयपुर में आईपीएल मैच के आयोजनकर्ता रॉयल मल्टी स्पोटर्स प्रा लि ने फ्रेंचाइजी कंपनी राजस्थान रॉयल्स के द्वारा सात मैंचों को आयोजन किया. इस दौरान 11.62 करोड़ रुपए मूल्य की कीमत के कुल 65207 सम्मानार्थ (कंपलीमेंट्री) टिकट भी जारी किए गए.

मामले में रॉयल मल्टी स्पोटर्स द्वारा पेश दस्तावेजों की जांच करने पर एसडीआरआई की वाणिज्यिक कर शाखा ने पाया कि इसके द्वारा कुल 11.62 करोड़ रुपए की राशि के वितरित किए गए समानार्थ टिकिटों पर 28 फीसदी की कर दर से जीएसटी के दायित्व को छुपा कर जीएसटी का भुगतान नहीं किया गया. इसके साथ ही, एसडीआरआई ने वाणिज्यिक कर विभाग से आईपीएल में खिलाड़ियों की नीलामी पर जीएसटी देयता की स्थिति की भी जांच करवाने की सिफारिश की है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*