फिर मैदान पर लौटे एबी डीविलियर्स, बनाए कई रिकॉर्ड

ab-deviliars

लाइव सिटीज डेस्कः दक्षिण अफ्रीका पूर्व कप्तान एबी डीविलियर्स वनडे क्रिकेट में 200 छक्के मारने वाले अपने देश के पहले और दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए हैं. लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहने के बाद मैदान पर वापसी करते ही धमाकेदार पारी खेलकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है. बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में डीविलियर्स ने 104 गेंदों में 176 रन की तूफानी पारी खेलकर सनसनी मचा दी.

साउथ अफ्रीका के इस दिग्गज बल्लेबाज ने अपनी शानदार शतकीय पारी के दौरान 15 शानदार चौके और 6 गगन चुंभी छक्के भी लगाए. डीविलियर्स की इस पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश के सामने 354 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया था.

यह पारी खेलते हुए डीविलियर्स अपने पुराने फॉर्म में नजर आए और मैदान के हर कोने में शॉट लगाए. साथ ही उन्होंने अपने वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी (176 रन) खेली और अपना 25वां वनडे शतक भी पूरा किया.

25 वां शतक जड़ कर संगकारा के बराबर पहुंचे डीविलियर्स

डीविलियर्स ने इस पारी में कई रिकॉर्ड भी बनाए. वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में छठे नंबर पर आ गए और कुमार संगकारा के 25 वनडे शतक के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली. उनसे आगे हाशिम आमला (26 शतक), सनथ जयसूर्या (28 शतक), रिकी पोंटिंग (30 शतक), विराट कोहली (30 शतक) और सचिन तेंदुलकर (49 शतक) हैं.

वनडे में पूरे किए 200 छक्के

एबी डीविलियर्स वनडे में अपने 200 छक्के पूरे कर लिए हैं. वह 200 छक्के पूरे करने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज हैं, उनके आगे ब्रैंडन मैक्कलम (200), एमएस धोनी (213), क्रिस गेल (252), सनथ जयसूर्या (270) और शाहिद अफरीदी (351) हैं.

लेकिन इस रिकॉर्ड से चूके डीविलयर्स

इस मैच में डीविलियर्स जिस तरह बल्लेबाजी कर रहे थे उसे देखते हुए लग रहा था कि वह न सिर्फ वनडे में अपना पहला दोहरा शतक पूरा करेंगे बल्कि अफ्रीका के लिए वनडे में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लेंगे. लेकिन बांग्लादेशी गेंदबाज रुबेल हुसैन ने उन्हें 176 रन पर ही रोक दिया.

साउथ अफ्रीका की तरफ से वनडे में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड गैरी कर्स्टन के नाम है, जिन्होंने 1996 में यूएई के खिलाफ 188 रन रनों की पारी खेली थी. डीविलियर्स की इस पारी से साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को दूसरे वनडे में 104 रनों से मात देकर 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है. डीविलियर्स को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.