अजलान शाह कप हॉकी : भारत ने जापान को 4-3 से दी मात, फाइनल की उम्मीदें जिन्दा

hockey-india

लाइव सिटीज डेस्क : 26वें सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नमेंट में बुधवार को भारत ने बराबरी के मुकाबले में जापान पर जीत दर्ज की. भारत ने जापान को 4-3 से हराया और इस जीत के नायक बने मंदीप सिंह. इपोह में चल रहे टूर्नामेंट के अपने चौथे मैच में भारत को कड़े संघर्ष के बाद जीत मिली. इस जीत के साथ भारत के चार मैचों में 7 अंक हो गए हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया और ग्रेट ब्रिटेन के तीन-तीन मैचों में 7 अंक हैं. मंदीप के तीन गोलों की बदौलत पिछड़ने के बाद भारत ने बेहतरीन वापसी की. भारत की तरफ से पहला गोल रुपिंदर पाल सिंह ने किया.



पिछली बार भारत फाइनल में नौ बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से हार गया था. विश्व रैंकिंग में छठे नंबर पर पहुंचा भारत अजलान शाह कप में एक मजबूत टीम तैयार करने के उद्देश्य से गया है. लंदन में जून में होने वाले विश्व लीग सेमीफाइनल में प्रभावशाली प्रदर्शन कर सकने के लिहाज से यह टूर्नमेंट महत्वपूर्ण है.

hockey-india

भारत का आखिरी लीग मुकबला मेजबान मलेशिया से 5 मई को होगा. ऐसे में फाइनल में पहुंचने के लिए न भारत को न सिर्फ यह मैच जीतना होगा, बल्कि ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के बाकी बचे दो-दो मैचों के परिणाम पर भी उसकी नजर रहेगी. साथ ही बेहतर गोल अंतर भी शीर्ष दो टीमों को फाइनल में पहुंचाने में मददगार साबित होगा.

यह भी पढ़ें – अजलान शाह कप हॉकी : न्यूजीलैंड को 3-0 से हराकर भारत ने टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल की

भारत को मंगलवार को उसे पिछले चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने 3-1 से मात दी. इसके साथ ही 2016 की फाइनलिस्ट भारतीय टीम को टूर्नामेंट में पहली हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले भारत ने न्यूजीलैंड को 3-0 से शिकस्त दी थी. जबकि पहले मैच में ग्रेट ब्रिटेन से उसका मुकाबला 2-2 से बराबर रहा था.