ये बड़ा रिकॉर्ड विराट ने तो कर ही लिया अपने नाम

लाइव सिटीज डेस्क (विकास पांडेय) : चैपियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया ने फाइनल का टिकट हासिल कर लिया. विराट कोहली ने इस मैच में धमाकेदार पारी खेली. विराट ने इस अहम मुकाबले में नाबाद 96 रन की पारी खेली. चैंपियंस ट्रॉफी के इस मैच में विराट कोहली ने अपने वनडे करियर के 8000 रन पूरे कर लिए. इसी के साथ कोहली सबसे तेज़ी से 8000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं.

विराट कोहली ने 175 पारियों में इस उपलब्धि को हासिल किया है. कोहली से पहले ये रिकॉर्ड द. अफ्रीका के कप्तान ए बी डिविलियर्स के नाम पर दर्ज़ था. डिविलियर्स ने ये कारनामा 182 पारियों में कर दिखाया था. इसके बाद इस उपलब्धि को हासिल करने वालों में नाम आता है टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का, उन्होंने ये मुकाम 200 पारियों में हासिल किया. इसके बाद नाम आता है सचिन तेंदुलकर का. सचिन ने 8000 रन बनाने के लिए 210 पारियां खेली थी.

विराट से आगे कोई नहीं
सबसे तेज़ 8 हज़ार रन बनाते ही विराट कोहली भारत की तरफ से सबसे तेज़ दो, तीन, चार, पांच, छह, सात और 8 हज़ार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

हिटमैंन का सुपरहिट शतक
वहीं टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज़ रोहित शर्मा ने चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार शतक जमा दिया. ये शतक रोहित के वनडे करियर का 11वां शतक रहा. अपने वनडे करियर का 11वां शतक जमाते हुए नाबाद रहते हुए 129 गेंदों में 123 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में रोहित के बल्ले से 15 चौके और 01 छक्का भी निकला. इस पारी के दौरान रोहित ने पहले शिखर धवन के साथ 86 रन की साझेदारी की. धवन के आउट होने के बाद रोहित ने अपने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने मिलकर नाबाद 178 रन की साझेदारी की.

रोहित-धवन निकले सबसे आगे

चैंपियंस ट्रॉफी की सबसे सफल साझेदारी करने वाले बल्लेबाज़ों में रोहित और शिखर धवन की जोड़ी टॉप पर आ गई है. इन दोनों भारतीय बल्लेबाजों ने चैंपियंस ट्रॉफी में अभी तक एक साथ 9 पारियां खेली है. इन 9 पारियों में दोनों ने 85.11 की औसत से 766 रन बनाए है. जिसमें 4 बार शतकीय तो तीन बार अर्धशतकीय साझेदारी भी हुई है.

जहीर का जडेजा ने तोड़ा रिकॉर्ड
लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट लेने का बायें हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान का भारतीय रिकार्ड तोड़ दिया है. जडेजा ने बांग्लादेश के खिलाफ सेमीफाइनल में गुरूवार को शाकिब अल हसन का विकेट लेने के साथ ही जहीर के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया. जहीर ने चैंपियंस ट्रॉफी में कुल नौ मैचों में 15 विकेट हासिल किये थे जबकि जडेजा के अब नौ मैचों में 16 विकेट हो गये हैं. ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह 13 मैचों में 14 विकेट के साथ तीसरे, सचिन तेंदुलकर 16 मैचों में 14 विकेट के साथ चौथे और इशांत शर्मा सात मैचों में 13 विकेट के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

हटके स्टाइलिश प्लेयर जाधव

केदार जाधव ने जिस तरह से बांग्लादेश के दो अहम बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई उसने उन्हें मैच का सबसे हटके स्टाइलिश प्लेयर बनाया. जाधव की गेंदबाजी की बदौलत बांग्लादेश की टीम 264 रनों से उपर का लक्ष्य भारत के सामने नहीं खड़ा कर सकी. जिस वक्त जाधव ने इन दोनों सेट बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई उस वक्त बांग्लादेश की टीम काफी मजबूत स्थिति में थी, लेकिन दोनो ही बल्लेबाजों के जाने के बाद बांग्लादेश की टीम उस रन रेट के बरकरार नहीं रख सकी जो इन दोनों बल्लेबाजों के क्रीज के दौरान बना हुआ था.