चैंपियंस ट्रॉफीः शिखर धवन ने सचिन-गांगुली को पीछे छोड़ा

पटना (विकास पांडेय) : शानदार फॉर्म में चल रहे टीम इंडिया को ओपनर शिखर धवन ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक शानदार उपलब्धि अपने नाम की. इस मैच में हाफ सेंचुरी बनाने वाले धवन ने 32 रन के स्कोर तक पहुंचते ही आईसीसी के 50 ओवर के टूर्नामेंट में सबसे तेजी से 1000 रन पूरा करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

धवन ने ये रिकॉर्ड 16 पारियों में अपने एक हजार रन पूरे करके बनाया. धवन ने इस उपलब्धि को हासिल करके महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 18 पारियों में एक हजार रन पूरे किए थे. इस लिस्ट में इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के मार्क वॉ, भारत के सौरव गांगुली और दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स का नंबर आता है, जिन्होंने आईसीसी के 50 ओवर के टूर्नामेंट में अपने एक हजार रन 20-20 पारियों में पूरे किए थे.
धवन इस पूरे टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में रहे हैं और पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 68 और श्रीलंका के खिलाफ 125 रन की पारी खेली थी. अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी उन्होंने हाफ सेंचुरी जड़ी है.



गांगुली व द्रविड़ की बराबरी की
शिखर धवन ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाफ सेंचुरी बनाई. ये धवन का इस टू्र्नामेंट में तीसरा 50 प्लस स्कोर है. इससे पहले उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 68 और श्रीलंका के खिलाफ 125 रन की जोरदार पारी खेली थी.
वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना अर्धशतक जड़ने के साथ ही धवन ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में छठवां अर्धशतक बनाया और इस टू्र्नामेंट में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

चैंपियंस ट्रॉफी में सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने भी 6-6 अर्धशतक जड़े हैं.