चैंपियंस ट्रॉफी: भारत के लिए मुश्किल हुई सेमीफाइनल की डगर

khel-kudd

लाइव सिटीज डेस्क: श्रीलंका से हारने के बाद चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की राहें अब मुश्किल हो गई हैं. चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे कमजोर और 6वें नंबर पर रही श्रीलंका ने कल ओवल में हुए मुकाबले में अपना जलवा दिखाया. हालांकि भारत को इस जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन कल के मैच में भारत के गेंदबाजों ने भारत की लुटिया डुबा दी. श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर पिटाई की.

ग्रुप बी में अब केवल दो मैच बचे हैं. रविवार को भारतीय टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी, वहीं सोमवार को पाकिस्तान और श्री लंका की टीमें आमने-सामने होंगी. ये दोनों मैच तय करेंगे कि ग्रुप बी से कौन सी दो टीमें अंतिम चार में जगह बनाएंगी.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच है अहम
लीग स्टेज में भारत का अगला मुकाबला रविवार को साउथ अफ्रीका के साथ होगा. इस मैच को आप क्वॉर्टर फाइनल कह सकते हैं. अगर भारत साउथ अफ्रीका को हरा देता है तो उसका अंतिम चार में पहुंचना लगभग तय हो जाएगा. वहीं अगर भारत हार जाता है तो चैंपियंस ट्रोफी 2017 में उसका सफर समाप्त हो जाएगा.

पाकिस्तान-श्री लंका मैच है क्वॉर्टर फाइनल

ग्रुप बी में सोमवार को पाकिस्तान का मैच श्री लंका से होगा। भारत से हारने वाली पाकिस्तानी टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर चैंपियंस ट्रोफी में अपनी उम्मीदें जिंदा रखी हैं. सोमवार को पाकिस्तान और श्री लंका के बीच होने वाले इस मुकाबले को जीतने वाली टीम भी सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी.

khel-kudd

बारिश निभा सकती है अहम किरदार
इंग्लैंड में खेली जा रही इस चैंपियंस ट्रोफी में अभी तक बारिश ने कई मैचों का नतीजा तय किया है. अगर बाकी मैचों में भी बारिश ने खेल दिखाया तो स्थिति और रोमांचक हो सकती है. अगर भारत को साउथ अफ्रीका का मैच बारिश से धुल जाता है तो भारत और साउथ अफ्रीका, दोनों के तीन अंक हो जाएंगे. इसके बाद पाकिस्तान और श्री लंका के मैच को जीतने वाली टीम के चार अंक होंगे और वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. इसके बाद रनरेट तय करेगा कि अंतिम चार में पहुंचने वाली दूसरी टीम कौन सी होगी.



कहां पिछड़ा भारत
भारत ने इस टूर्नमेंट में जीत के साथ शुरुआत की थी. उसने पाकिस्तान के खिलाफ 124 रनों से जीत हासिल की थी. उस मैच में भारतीय टीम अपने रंग में नजर आ रही थी. लेकिन श्री लंका के खिलाफ भारतीय गेंदबाजी खास तौर पर बिखरी हुई नजर आई. इस मैच में भारत ने 321 का बड़ा स्कोर खड़ा किया लेकिन श्री लंका ने 8 गेंद बाकी रहते इस लक्ष्य को हासिल कर लिया.

यह भी पढ़े- टीम इंडिया के “गब्बर” का शतक गया बेकार, श्रीलंका 7 विकेट से जीता
चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 : भारत बनाम श्रीलंका मैच आज, दोनों टीम तैयार
विजयरथ को आगे बढ़ाने श्रीलंका के खिलाफ कल उतरेगी टीम इंडिया, सेमीफाइनल में पहुंचने की रहेगी कोशिश!