सितारे हैं बिहार के, चमक बिखेर रहे कहीं और 

cricketer-bihar
लाइव सिटीज डेस्क (शशांक मुकुट शेखर) : बिहार में प्रतिभाओं की कभी कमी नहीं रही है. जीवन के हर क्षेत्र में बिहारियों ने अपनी कामयाबी का परचम लहराया है. खेल का क्षेत्र भी इससे अछूता नहीं है. कुछ ने तो बिहार में रहकर अपना मुकाम हासिल किया लेकिन कुछ लोगों का दूसरे राज्यों की राह पकड़नी पड़ी. वजह चाहे जो भी रही हो. खेल के क्षेत्र में खासकर क्रिकेट में बिहार के कई खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जिन्होंने अपने राज्य बिहार को छोड़ दूसरे राज्यों से खेलने को विवश होना पड़ा है. सरकार की खेलों के प्रति उदासीनता और अंदरूनी राजनीति इसकी प्रमुख वजह रही हैं.
आज हम बात कर रहे हैं उन प्रतिभाशाली क्रिकेटरों की जिन्होंने भले ही विश्वस्तर पर खूब नाम कमाया हो मगर उन्हें अपने राज्य में ही खेलने का मौका नहीं मिला.
1.महेंद्र सिंह धोनी 
भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानों में शुमार एमएस धोनी का जन्म 1981 में रांची में हुआ था जो उस समय बिहार का ही हिस्सा था. हालांकि धोनी ने अपने करियर की शुरुआत बिहार रणजी टीम से 1999-2000 में की थी. मगर जल्द ही उन्हें झारखंड टीम से खेलने को विवश होना पड़ा. धोनी ने झारखंड टीम को एक अलग पहचान दिलाई जो पहचान बिहार को भी मिल सकती थी. बाद में वह बंगाल की टीम का हिस्सा बने.
dhoni
2.वरुण आरोन 
1989 में जमशेदपुर में जन्मे वरुण भारतीय क्रिकेट के उभरते तेज गेंदबाज हैं. झारखण्ड टीम से खेलने वाले इस गेंदबाज ने क्रिकेट की ABCD बिहार में ही सीखी. मगर सुविधाएं और अवसर पर्याप्त न होने के कारण उन्हें बिहार से बाहर जाने के लिए बाध्य होना पड़ा. IPL में चार अलग-अलग टीमों के लिए खेल चुके वरुण भारतीय नेशनल क्रिकेट टीम के भी सदस्य रहे हैं.
3.सौरभ तिवारी 
धोनी वर्जन—2 सौरभ तिवारी किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. क्रिकेट जगत में हर कोई उनकी प्रतिभा का कायल है. मगर 1989 में जमशेदपुर में जन्मे सौरभ भी उन खिलाडियों में से हैं जिन्हें कभी अपने गृह राज्य की तरफ से खेलने का अवसर प्राप्त नहीं हुआ. वे फिलहाल IPL में राइजिंग पुणे टीम के सदस्य हैं.
4.शाहबाज नदीम
शाहबाज नदीम का जन्म 1989 में बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में हुआ था. बिहार की अंडर-14 टीम के सदस्य रहे नदीम ने भी जल्द ही झारखण्ड की राह पकड़ी. अभी वे झारखण्ड रणजी टीम के लिए नियमित रूप से खेलते हैं और भारत के उभरते हुए गेंदबाज हैं.
5.इशान किशन 
इस लिस्ट के सबसे युवा सदस्य इशान किशन 2016 में भारतीय अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम के कप्तान थे. 1998 में पटना में जन्मे इशान फिलहाल IPL में गुजरात लायंस की तरफ से अपना जलवा बिखेर रहे हैं और झारखंड की तरफ से रणजी खेलते हैं.

यह भी पढ़ें – सीमित ओवर के मैचों में टीम की कमान रोहित को क्यों नहीं?

IPL 10 : महेंद्र सिंह धोनी के नाम बन रहा ये खास रिकॉर्ड