CT 2017 : बांग्लादेश को हल्के में नहीं लेगी टीम इंडिया,कप्तान कोहली का श्रेष्ठ प्रदर्शन का वादा

लाइव सिटीज डेस्क: चैंपियंस ट्रॉफी 2017 अपने अंतिम चरण में पहुँच चुकी है और अब केवल तीन ही मुकाबले बचे है, जिसके बाद यह तय हो जाएगा कि इस साल कप किसके नाम होगा.पहला सेमी फाइनल मेज़बान इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच कार्डिफ के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसमे पाकिस्तान ने इंग्लैंड की टीम पर शिकंजा कसा हुआ है. जबकि दूसरा सेमी फाइनल भारत और बांग्लादेश के बीच बर्मिंघम में खेला जाएगा.

टीम की जीत की रणनीति के बारे में  भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि वे बांग्लादेश की टीम को किसी भी क्षेत्र में हल्के में नहीं लेंगे. उन्होने कहा कि वे अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे. इसके बाद यहां से जीतने वाली टीम को द ओवल में फाइनल खेलना है. फिलहाल फाइनल की दोनों टीमों के लिए सेमीफाइनल मुकाबलों का इन्तजार करना होगा .एजेबेस्टन वही मैदान है जहां भारतीय टीम ने टूर्नामेंट के पहले मैच में पाकिस्तान को हराया था. भारतीय कप्तान विराट कोहली को भरोसा है कि इस पिच पर टीम इंडिया एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब होगी. उन्होंने कहा “सुधार के लिए हमेशा मौका होता है. हम आपके गौरव पर आराम नहीं कर सकते.”


भारतीय कप्तान ने यह भी कहा कि इंग्लैंड में वन-डे खेलने का फैक्टर भी टीम इंडिया को इस चैम्पियंस ट्रॉफी में अब तक सफलता दिलाने में सहायक रहा है. उनके अनुसार “शायद हम कितना सीमित ओवर क्रिकेट खेलते हैं, यह मायने रखता है इसलिए खिलाड़ी इन मुश्किल परिस्थतियों में और अधिक अनुभव प्राप्त कर रहे हैं.”भारतीय कप्तान ने अन्य एशियाई देशों द्वारा भी इंग्लैंड की परिस्थितियों में ढलने की तारीफ करते हुए कहा “कुछ टीमों ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी से इन परिस्थितियों में विपक्षी टीमों को चौंकाया है.” चैम्पियंस ट्रॉफी से पहले हुए अभ्यास मैचों में भारतीय टीम ने एक मैच बांग्लादेश के साथ भी खेला था, इसमें टीम इंडिया ने उन्हें महज 84 रनों पर धराशायी कर दिया था.

बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को हराकर सभी को चौंकाया था, इसके बाद इंग्लैंड के हाथों ऑस्ट्रेलिया को मिली पराजय से उनका सेमीफाइनल का टिकट पक्का हो गया. वे पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट में इस स्तर पर पहुंचे हैं. भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाला मुकाबला देखना काफी दिलचस्प होगा.

टीम में नहीं करेंगे कप्तान बदलाव
कोहली से जब टीम में बदलाव के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, कि “अभ्यास मैच में हमने सभी को मौका दिया था और सभी ने अपने अपने प्रदर्शन से प्रभावित भी किया था, लेकिन पिछले मैच में हमारे सभी खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया था और मुझे नहीं लगता टीम में किसी भी तरह के बदलाव की कोई ज़रूरत है.“
उमेश यादव ने किया था बांग्लादेश को परेशान
भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी में अपना दूसरा अभ्यास मैच खेला था, उस मैच में भी टीम इंडिया ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश की पूरी टीम को 84 रनों पर ऑल आउट कर दिया था.टीम इंडिया ने पिछले मुकाबले में उमेश यादव को बाहर बैठाया था, लेकिन उनका बांग्लादेश के खिलाफ प्रदर्शन उनके चयन पर ज़रूर टीम मैनेजमेंट का ध्यान लेकर जाएगा.

बड़े मैच खेलने का मिलेगा फायदा

विराट से जब एक रिपोर्टर ने पूछा, कि बड़े मैचों में खेलने का अनुभव क्या आपके काम आएगा? तो इस पर टीम इंडिया के कप्तान ने कहा, “हाँ हमे बड़े मैच खेलने का फायदा मिलेगा, लेकिन इस खेल में कोई भी बात निश्चित नहीं है और जैसा कि आपने ग्रुप स्टेज में भी देखा, कि काफी टीमों ने अपने खेल से दूसरी टीम को चौका दिया.”कोहली ने अंत में कहा, “हम इस मैच में पिछले नतीजों को बिलकुल भी तव्वजो नहीं दे रहे है और इस मैच में हम पूरी ताकत के साथ मैदान पर उतरेंगे और जीतने की कोशिश करेंगे.”