अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की बेटियों ने रचा इतिहास, दीप्ति-पूनम की विश्व रिकॉर्ड साझेदारी

indian-womens-team

लाइव सिटीज डेस्क : भारत की दीप्ति शर्मा ने शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए महिला वनडे क्रिकेट की दूसरी सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेली और इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कर दिया. 19 वर्षीय दीप्ति ने ये कारनामा दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही चतुष्कोणीय सीरीज में आयरलैंड के ख़िलाफ़ 188 रन बनाकर अंजाम दिया.

भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 50 ओवर में 3 विकेट खोकर 358 रन बनाए. ये टीम इंडिया का वनडे में सर्वोच्च स्कोर है. पहली बार भारतीय टीम ने 300 रन के आंकड़े को पार किया है.  इसके जवाब में आयरलैंड की पूरी टीम 40 ओवर में 109 रन बनाकर ही सिमट गई. दीप्ति 12 रनों से दोहरा शतक लगाने से चूक गई. दीप्ति ने 160 गेंदों पर 27 चौके और 2 छक्कों की बदौलत 188 रनों की बेहतरीन पारी खेली. यह पहला ऐसा मौका है जब कोई भारतीय महिला बल्लेबाज ने 150 रन के स्कोर को पार करने में सफलता हासिल की है. वहीँ पूनम ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 116 गेंदों पर 11 चौकों के साथ 109 रनों की उम्दा पारी खेली.

यह अब तक किसी भी भारतीय महिला खिलाड़ी का सबसे बड़ा निजी वनडे स्कोर है. साथ ही महिला क्रिकेट में यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक की दूसरी सबसे बड़ी वनडे पारी है. महिला क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम दर्ज़ है, जिन्होंने 1997 में डेनमार्क के ख़िलाफ़ 229 रन बनाए थे.

महिला और पुरुष क्रिकेट दोनों में यह वनडे की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और मार्लोन सैमुअल्स ने फरवरी 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ कैनबरा में दूसरे विकेट के लिए 372 रन की साझेदारी की थी.

वहीं, भारत के सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ने नवंबर 1999 में हैदराबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 331 रन की साझेदारी की थी. उसके बाद अब यह 320 रन की साझेदारी हुई है.

चतुष्कोणीय श्रृंखला में भारत और आयरलैंड के अलावा जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. भारत ने श्रृंखला में अब तक चार मैच खेले हैं और चारों में उसे जीत मिली है.

यह भी पढ़ें – IPL 10 : महेंद्र सिंह धोनी के नाम बन रहा ये खास रिकॉर्ड
T 20: फाइनल का टिकट कटाने के लिए आज मुंबई-पुणे होंगे आमने-सामने