आईसीसी महिला विश्वकप 2017: लगातार पांचवी जीत के साथ भारत की नजर सेमीफाइनल पर

लाइव सिटीज डेस्क: आईसीसी महिला विश्वकप में भारत शनिवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी. टीम इस समय एक यूनिट की तरह खेल रही है जबकि पिछले विश्व कप में अपने घरेलू दर्शकों के बीच वह लीग में सबसे निचले पायदान पर थी. यह भी संयोग है कि तब श्रीलंका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज से हारने वाली इस टीम ने इस बार इन तीनों टीमों को शिकस्त दे दी है.

अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और तीन बार की चैंपियन इंग्लैंड सहित अब तक खेले चारों मुकाबले अपने नाम किए हैं. कप्तान मिताली महिला क्रिकेट के वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने की दहलीज पर हैं. उन्हें इंग्लैंड की कारलोट एडवर्डस का 5992 रनों का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए सिर्फ 34 रन की दरकार है. शीर्ष क्रम में दीप्ती शर्मा ने पिछले मैच में विश्व कप की अपना पहला अर्धशतक बनाने के साथ ही एक विकेट हासिल किया था. 19 वर्षीय दीप्ती इस समय एकता बिष्ट के साथ इस विश्व कप में सबसे अधिक सात विकेट लेने वाली खिलाड़ी हैं.


हरमनप्रीत बड़े मैच की खिलाड़ी हैं. उनके स्ट्रोकप्ले को देखते हुए उन्हें ज्यादा गेंदे खेलने का मौका दिए जाने की जरूरत है क्योंकि वह खासकर उछाल लेती गेंदों की बेहतरीन बल्लेबाज हैं. मध्य क्रम की बल्लेबाज मोना मेशराम भी दो मैचों में कुल 67 गेंदों का सामना करके 24 रन बना पाई हैं.भारत को नई गेंद से ओपनिंग स्पेल पर भी ध्यान देना होगा क्योंकि साउथ अफ्रीका के पास बेखौफ हिटर मौजूद हैं. इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मुकाबले में साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 374 रन के जवाब में 300 का स्कोर पार किया था. साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरी सबसे अधिक विकेट लेने वाली तेज गेंदबाज शिखा पांडे की इस मैच में वापसी हो सकती हैए जिनके पास सात वनडे मैचो में 14 विकेट लेने का अनुभव है.

वहीं साउथ अफ्रीका ने पिछले हफ्ते वेस्टइंडीज को केवल 48 रन पर समेटकर शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है. इसमें उसकी लेग स्पिनर डेन वान नीकेर्क के अलावा शबनिम इस्माइल और मैरीजाने कैप ने अपनी रफ्तार से चौंकाया है. ये दोनों कुल नौ विकेट हासिल कर चुकी हैं और अब ये दोनों भारतीय बल्लेबाजों की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं.

इसके बाद भारत का लीग का अंतिम मैच ऑस्ट्रेलिया से 12 जुलाई को ब्रिस्टल में है. इस मैच के बाद सेमीफाइनल की तस्वीर तय हो जाएगी.