SLvIND Test : तीसरे दिन का खेल खत्म, श्रीलंका का स्कोर 2 विकेट पर 209 रन

लाइव सिटीज डेस्क : कोलंबो में चल रहे आज दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन दिन कुसाल मेंडिस के शतक और सलामी बल्लेबाज दिमुथ करणारत्ने के साथ उनकी दूसरे विकेट की बड़ी शतकीय साझेदारी से श्रीलंका ने फालोऑन के बाद जोरदार वापसी करते हुए भारत के खिलाफ दूसरी पारी में दो विकेट पर 209 रन बनाए.


मेंडिस ने 135 गेंद में 17 चौकों की मदद से 110 रन की पारी खेलने के अलावा करुणारत्ने (नाबाद 92) के साथ दूसरे विकेट के लिए 191 रन की साझेदारी भी की. करणात्ने ने अब तक 200 गेंद का सामना करते हुए 12 चौके जड़े हैं. दिन का खेल खत्म होने पर नाइटवॉचमैन मलिंदा पुष्पकुमार दो रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे.

भारत से पहली पारी में 439 रन से पिछडी श्रीलंका की टीम अब भी 230 रन से पीछे है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं. भारत ने पहली पारी नौ विकेट पर 622 रन बनाकर घोषित की थी जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम पहली पारी में 183 रन पर ढेर हो गई. रविचंद्रन अश्विवन (69 रन पर पांच विकेट) ने 26वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए.

दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा (02) के मैच में दूसरी बार सस्ते में पविलियन लौटने के बाद करणारत्ने और मेंडिस ने खतरनाक दिख रही अश्विन (बिना विकेट के 79 रन) और रविंद्र जाडेजा (बिना विकेट के 76 रन) की स्पिन जोड़ी को सफलता से महरुम रखा. कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर तेज गेंदबाजी और स्पिन आक्रमण से शुरआत करते हुए उमेश यादव (29 रन पर एक विकेट) और अश्विन को गेंद सौंपी. उमेश ने पारी के तीसरे ओवर में ही थरंगा को बोल्ड कर दिया.

करुणारत्ने और मेंडिस ने इसके बाद भारतीय गेंदबाजों को लगभग 52 ओवर तक सफलता से महरुम रखा. मेंडिस हालांकि आठवें ओवर में एक रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब अश्विन की गेंद पर मिड ऑन पर शिखर धवन ने उनका कैच छोड़ दिया. मोहम्मद शमी (बिना विकेट के 13 रन) और जाडेजा भी इस जोड़ी को तोड़ने में नाकाम रहे. दोनों ही बल्लेबाजों ने अच्छी गेंदों को छोडा लेकिन खराब गेंदों को सबके सिखाने में कोताही भी नहीं बरती. श्रीलंका के 50 रन 12वें ओवर में पूरे हुए. दोनों ने 79 गेंद में अर्धशतकीय और फिर 113 गेंद में शतकीय साझेदारी पूरी की. श्रीलंका ने 24वें ओवर में रनों का सैकड़ा पूरा किया.