हॉकी में भारत की पाकिस्तान पर फिर बड़ी जीत, अब 6-1 से रौंदा

लाइव सिटीज डेस्क: भारत ने हॉकी में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर अपना दबदबा कायम रखा है. हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स के अंतिम चार में स्थान नहीं बना पाई भारतीय टीम ने 5-8वें स्थान के लिए मुकाबले में पाक को 6-1 से मात दी. इससे पहले लीग मुकाबले में 18 जून को भारत ने पाकिस्तान पर 7-1 से अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की थी. अब भारतीय टीम पांचवें स्थान के लिए कनाडा से रविवार को भिड़ेगी. कनाडा ने 5-8वें स्थान के लिए हुए मैच में चीन को 7-3 से शिकस्त दी.


लंदन के ली वैली सेंटर में खेले गए इस मैच में रमनदीप सिंह ने 8वें मिनट में भारत के गोल का खाता खोला. 25वें मिनट में तलविंदर सिंह ने भारत को 2-0 से आगे कर दिया. अक्शदीप सिंह ने 27वें मिनट में बढ़त 3-0 कर दी. अक्शदीप ने टूर्नामेंट का अपना छठा गोल दागा. 28वें मिनट ने रमनदीप ने एक और गोल दागकर भारत को हाफटाइम तक 4-0 से बढ़त दिला दी. जबकि हरमनप्रीत सिंह ने 36वें मिनट में भारत को 5-0 से आगे कर दिया. पाकिस्तान की ओर से एकमात्र गोल 41वें मिनट में एजाज अहमद ने किया. आखिरकार मनदीप सिंह ने 59वें मिनट में भारत को 6-1 की निर्णायक बढ़त दिला दी.

इससे पहले दूसरे क्वार्टर फाइनल में गुरुवार को मलेशिया ने भारत को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर कर दिया था. उधर, पहले क्वार्टर फाइनल में ओलिंपिक चैंपियन अर्जेंटीना ने पाकिस्तान को 3-1 से हराया. पूल-बी में भारत नीदरलैंड्स के बाद दूसरे स्थान पर रहा था. टूर्नामेंट के सेमीफाइनल 24 जून को ही खेले जाएंगे. जबकि फाइनल 25 जून को होगा.


उधर, 8-23 जुलाई तक जोहानिसबर्ग में हॉकी वर्ल्ड लीग के दूसरे सेमीफाइनल्स में 8 टीमों के बीच मुकबला होगा. भारत चूंकि फाइनल्स का मेजबान है, इसीलिए वह पहले ही क्वालिफाई कर चुका है. इसके अलावा टॉप 7 टीमें फाइनल्स में खेलेंगी. फाइनल्स 1-10 दिसंबर तक भुवनेश्वर में खेले जाएंगे.
हॉकी वर्ल्ड लीग के ये सेमीफाइनल 2018 के वर्ल्ड कप हॉकी का क्वालिफायर भी हैं. वर्ल्ड कप में 10 टॉप टीमों के अलावा मेजबान और पांच कॉन्टिनेंटल चैंपियन टीमें भाग लेंगी. अगले साल होने वाले इस वर्ल्ड कप हॉकी (24 नवंबर से 16 दिसंबर 2018) का मेजबान भारत है.

अब पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में जगह बनाने के लिए उसे इसके बाद एशिया कप जीतना होगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*