#INDvsSL : नहीं चला इंडियन बॉलरों का जादू, पहले ही वनडे में भारत चित

लाइव सिटीज डेस्क : जिसका डर था वही हुआ. श्रीलंका के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच इंडिया बुरी तरह हार गया. धर्मशाला में संडे को खेले गये मैच में श्रीलंका ने इंडिया को 7 विकेट से मात दी. खास बात कि श्रीलंका ने इस वनडे को अपने 21वें ओवर में ही मैच जीत लिया. उससे भी बड़ी बात कि यह जीत श्रीलंका को 12 मैचों में हुई हार के बाद मिली है. इस तरह श्रीलंका ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. बता दें कि इंडिया पहले खेलते हुए महज 112 रन बनाए थे. श्रीलंका 20.4 गेंद में 113 रन बनाकर टार्गेट को हासिल कर लिया.

श्रीलंका की ओर से सबसे अधिक रन ओपनर बल्लेबाज उपुल थरंगा ने बनाया. थरंगा ने अपनी पारी 49 रन बनाए. इसमें उन्होंने 10 चौके भी लगाए. इसके लिए उन्होंने 46 गेंदें खेली. इसके अलावा एंजिलो मैथ्यूज 25 और निरोशन डिकवेला ने नॉट आउट 24 रन बनाए. इसमें टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिया.



गौरतलब है कि श्रीलंका के लिए पहली बार कप्तानी कर रहे थिसारा परेरा ने ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया और इसमें वे कामयाब भी रहे. श्रीलंका के बॉलरों ने इंडिया को महज 112 रनों पर ढेर कर दिया. इस 112 रनों में ​65 रन अकेले इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बनाए. धोनी ने ये रन 87 गेंदों पर खेल कर बनाए. इसमें उन्होंने 10 चौके और 2 छक्के लगाए. धोनी के अलावा कोई भी बल्लेबाज श्रीलंंका के बॉलरों का ठीक से मुकाबला नहीं कर सका.

श्रीलंका की ओर से बॉलिंग करते हुए सबसे अधिक विकेट फास्ट बॉलर सुरंगा लकमल ने लिये. लकमल ने इंडिया के बल्लेबाजों की कमर ही तोड़ दी. उनकी घातक गेंदबाजी को ठीक से कोई झेल नहीं सका. उन्होंने 10 ओवर में महज 13 रन दिये और इंडिया के 4 खिलाड़ियों को पैवेलियन भेज दिया. लकमल का वनडे कॅरियर में अब तक सबसे बेस्ट परफॉर्मेंस है. लकमल के अलावा नुवान प्रदीप ने 2 बल्लेबाजों को आउट किया. श्रीलंका की ओर से मैथ्यूज, परेरा, दनंजय और पथिराना ने एक-एक विकेट वटकाए.

टॉस हारने के बाद बैटिंग करने आई टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही. दूसरे ही ओवर में शिखर धवन जीरो पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गये. इसके बाद कोई भी बल्लेबाज क्रीच पर नहीं टिक सका. दूसरे विकेट के रूप में कप्तान रोहित शर्मा आउट हुए. रोहित का कैच विकेट कीपर ने लिया. रोहित ने 13 गेंदों में महज 2 रन बनाये. तीसरा विकेट दिनेश कार्तिक का गिरा. कार्तिक को लकमल ने 9वें ओवर में जबरदस्त इन स्विंग बॉल पर एलबीडब्ल्यू कर दिया. कार्तिक का स्कोर भी जीरो रहा.

13वें ओवर में चौथा झटका मनीष पांडे के रूप में गिरा. का कैच स्लिप में मैथ्यूज ने लिया. मनीष पांडे ने भी 15 गेंदों पर महज 2 रन ही बना सके. इसी तरह पांचवां विकेट श्रेयस अय्यर के रूप में गिरा. श्रेयस का यह पहला मैच था. अय्यर ने 27 बॉल पर 9 रन बनाए. 14वें ओवर में अय्यर क्लीन बोल्ड हो गए. छठा झटका 16वें ओवर में हार्दिक पांड्या के रूप में लगा. हार्दिक ने 10 रन बनाकर आउट हुए. सातवें विकेट के रूप में भुवनेश्वर कुमार आउट हुए. भुवनेश्वर भी खाता नहीं खोल सके. इनके अलावा आठवें विकेट के रूप में कुलदीप यादव आउट हुए. कुलदीप ने 25 बॉल पर 4 चौकों की मदद से 19 रन बनाए. नौवां विकेट जसप्रीत बुमराह के रूप में गिरा. बुमराह 15 रन बनाए. बाएं हाथ के स्पिनर सचित पथिराना ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया. अंतिम विकेट के रूप में धोनी आउट हुए.

ये हैं दोनों टीमें

टीम इंडिया : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, एम एस धोनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह.

श्रीलंका : थिसारा परेरा (कप्तान), उपुल थरंगा, दनुश्का गुनाथिलाका, लहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, असेला गुनारत्ने, निरोशन डिकवेला, अकिला दनंजय, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप, सदीरा समरविक्रमा, दुश्मंथा चमीरा, सचित पथिराना, कुसल परेरा.