INDvSA : भारत ने साउथ अफ्रीका को 9 विकेट से हराया, धवन और चहल का शानदार प्रदर्शन

जीत के बाद खुशी मनाते टीम इंडिया के प्लेयर्स

लाइव सिटीज डेस्क : टीम इंडिया ने बॉलिंग के साथ ही बैटिंग में भी शानदार प्रदर्शन कर साउथ अफ्रीका को उसे उसके ही घर में धूल चटा दी. इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 9 विकेट से धो दिया. 6 मैचों की वनडे सीरीज का यह दूसरा मैच रविवार को सेंचुरियन में खेला गया. इसमें इंडिया को साउथ अफ्रीका की ओर से 119 रनों का टार्गेट दिया गया था. इस टार्गेट को टीम इंडिया ने एक विकेट गंवा कर 20वें ओवर में ही पूरा कर लिया. इस जीत के साथ ही इंडिया इस सीरीज में 2-0 से आगे हो गया. हालांकि जब इंडिया की टीम जीत से महज 2 रन दूर थी तो अंपायरों ने लंच टाइम घोषित कर दिया. इसके बाद इंडिया को जीत के लिए लंच तक इंतजार करना पड़ा.

साउथ अफ्रीका के सेंचुरियन में आयोजित दूसरे वनडे में इंडिया की ओर से एकमात्र रोहित सिंह के रूप में गिरा. रोहित ने 17 गेंदों में हालांकि 15 रन ही बनाए थे. लेकिन इस 15 रन में रोहित ने 2 चौके और एक छक्के लगाये. इसके बाद ओपनर शिखर धवन और विराट कोहली ने बाकी रनों को बनाकर मैच को इंडिया की झोली में डाल दिया. शिखर धवन ने 51 रन बनाए, जबकि कप्तान विराट कोहली ने 44 रनों का योगदान दिया. विनिंग शॉट शिखर धवन ने लगाया.

इसके पहले टीम इंडिया ने अपना शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम साउथ अफ्रीका को 33वें ओवर में ही ढेर कर दिया था. वनडे सीरीज के दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले खेलते हुए 118 रन बनाए. इसमें भारत की ओर से युजवेंद्र चहल का शानदार ‘पंच’ रहा. उन्होंने बेस्ट परफॉर्मेंस करते हुए पांच विकेट लेकर साउथ अफ्रीका की कमर ही तोड़ दी. बाकी कसर भारतीय बॉलर कुलदीप यादव ने पूरी कर दी थी.

टीम इंडिया का टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला काफी कारगर सिद्ध हुआ. स्पिनर युजवेंद्र चहल ने इस मैच में 22 रन देकर 5 विकेट चटकाए. इसके साथ ही वनडे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक ही मैच में 5 विकेट लेने वाले पहले स्पिनर भी बने. इनके अलावा कुलदीप यादव ने 3 और भुवनेश्वर-बुमराह ने 1-1 विकेट लिये.

साउथ अफ्रीका की ओर से ज्यादा रन जेपी डुमिनी और खाया जोंडो ने जोड़े. मैच में साउथ अफ्रीका को पहला झटका भुवनेश्वर कुमार ने हाशिम अमला के रूप में दिया. अमला ने 23 रन बनाकर विकेट के पीछे धोनी के हाथों आउट हुए. इसके बाद क्विंटन डी कॉक (20) ने टीम इंडिया को अपना विकेट गिफ्ट में दिया. युजवेंद्र चहल की गेंद अपेक्षाकृत उतनी अच्छी नहीं थी, जिस पर कॉक बड़ा शॉट खेलने गए और डीप मिडविकेट पर हार्दिक पांड्या को कैच थमा बैठे.

https://goo.gl/GjLz4i

इसके अगले ही ओवर में कुलदीप यादव ने एडेन मार्करम (8) को डीप मिडविकेट में भुवनेश्वर कुमार के हाथों झिलवाकर मेजबान टीम को तीसरा झटका दिया. इसी ओवर में यादव ने डेविड मिलर को स्लिप में रहाणे के हाथों कैच आउट करा दिया. मिलर खाता भी नहीं खोल सके. दक्षिण अफ्रीका के यह चार विकेट केवल 12 रन के अंतराल में गिरे. मेजबान टीम का दूसरा, तीसरा व चौथा विकेट 51 रन के स्कोर पर गिरा. यहां से डेब्यूटेंट खाया जोंडो (25) ने जेपी डुमिनी ने पांचवें विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को संभालने की कोशिश की, लेकिन जोंडो को चहल ने पांड्या के हाथों कैच आउट कराकर दक्षिण अफ्रीका को पांचवां झटका दिया. अगले ओवर में चहल ने जेपी डुमिनी (25) को पगबाधा आउट करके मेजबान टीम को तगड़ा झटका दिया.

इसी तरह कागिसो रबाडा 1 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर आउट हुए. इसके नेक्स्ट ओवर में मोर्ने मोर्कल भी पगबाधा ही आउट हुए. उन्हें चहल ने 1 रन पर ही पवेलियन भेजा. इन दोनों के आउट होने पर कप्तान कोहली ने बुमराह के हाथ में गेंद पकड़ाई. उन्होंने इमरान ताहिर को शून्य के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया. इस तरह साउथ अफ्रीका का आखिरी विकेट क्रिस मौरिस के रूप में गिरा. मौरिस 14 रन बनाकर चहल के पांचवें शिकार बने. गौरतलब है कि टीम इंडिया फिलहाल छह मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त पर है. मेहमान टीम ने पहले वन-डे में साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराया था.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*