INDvsSL : इंडिया ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया, सीरीज पर कब्जा, शिखर ने मारा शतक

जीत के जश्न में टीम इंडिया

लाइव सिटीज डेस्क : श्रीलंका के खिलाफ इंडिया ने विशाखापट्टनम में रविवार को अंतिम वनडे के जीतने के साथ ही सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया. तीसरे व आखिरी वनडे में श्रीलंका ने कुल 215 रन बनाकर इंडिया को 216 रनों का टारगेट दिया था. टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 31वें ओवर में ही मैच जीत लिया. इंडिया ने 2 विकेट खोकर ही पर्याप्त रन बना लिये. इसमें शिखर धवन का शानदार शतक रहा. अंत में शिखर धवन के साथ ही दिनेश कार्तिक नॉट आउट रहे. इससे पहले श्रीलंका की पूरी टीम 44.5 ओवर में आउट हो गयी.

टॉस हारने के बाद श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी शुरू की. मेहमान टीम श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही. 15 के स्कोर पर ही उसका पहला विकेट गिर गया. उस समय श्रीलंका का चौथा ओवर ही चल रहा था. इसके बाद दूसरे विकेट के लिए उपुल थरंगा और सदीरा समरविक्रमा के बीच जबर्दस्त साझेदारी रही. यह साझेदारी 121 रन की हुई. एक ऐसा भी समय था जब मेहमान टीम का स्कोर 2 विकेट पर 160 रन था, लेकिन तीसरे विकेट के आउट होते ही पूरी टीम ताश के पत्ते की तरह ढह गयी.



श्रीलंका के आखिरी 8 विकेट महज 55 रन के अंदर गिर गये. इस दौरान छह बल्लेबाज सिंगल डिजिट में भी आउट हो गये. मेहमान टीम के लिए उपुल थरंगा ने सबसे ज्यादा 95 और सदीरा समरविक्रमा ने 42 रन बनाए. वहीं भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 3/42, युजवेंद्र चहल ने 3/46 और हार्दिक पंड्या ने 2/49 विकेट चटकाए. भुवनेश्वर और बुमराह को भी 1-1 विकेट मिला.

इसके बाद 215 रन का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 31वें ओवर में ही मैच जीत लिया. इतना ही नहीं, इंडिया के दो विकेट ही गिरे. इस तरह इंडिया ने अपना अंतिम मैच 8 विकेट से जीत लिया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विशाखापट्टनम में टीम इंडिया का रिकॉर्ड काफी बेहतरीन रहा है. 2005 से अब तक यहां इंडिया के 7 वनडे मैच खेले गये हैं. इसमें 5 में इंडिया को जीत मिली है. एक मैच कैंसिल हो गया था तो एक मैच में इंडिया को हार मिली थी.