अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप: रितु फोगाट ने जीता सिल्वर मेडल

sports
ritu phogat

लाइव सिटीज डेस्कः हरियाणा की महिला पहलवान रितु फोगाट  (48 किग्रा) ने पोलैंड में चल रही पहली अंडर-23 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर भारतीय खेमे में खुशी ला दी. हालांकि ग्रीको रोमन वर्ग में पहलवानों ने निराश किया. रितु ने क्वार्टरफाइनलन राउंड में बुल्गारिया की पहलवान सेलिशक को 4-2 के अंतर से हराया. उन्होंने फिर सेमीफाइनल राउंड में चाइना की पहलवान जियांग को 4-3 के अंतर से हराया.

हालांकि स्वर्ण पदक के मुकाबले में रितु का प्रदर्शन संतोषजनक था लेकिन 4-4 की बराबरी के स्कोर वह तुर्किश की पहलवान डेमिरहन से हार गई और उन्हें रजत से संतोष करना पड़ा. ओलंपियन गीता फोगाट की बहन रितु को टूर्नामेंट के चौथे दिन फाइनल में र्की की इविन डेमारहन के हाथों शिकस्त खाकर रजत से ही संतोष करना पड़ा.

ritu-phogat

 

दूसरी ओर ग्रीको रोमन कुश्ती में भारतीय पहलवानों के प्रदर्शन में सुधार दिखाई नहीं दे रहा है. ग्रीको रोमन इवेंट में सभी भारतीय पहलवानों को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा. एक भी भारतीय पहलवान सेमीफाइनल मुकाबले तक नहीं पहुंच सका. कुछ पहलवान क्वार्टर फाइनल मुकाबले तक पहुंचे तो कुछ पहलवानों को प्री-क्वार्टर मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. ज्यादातर खिलाड़ी बड़े अंतर से हार गए.

मालूम हो कि रितु ने इससे पहले इंदौर में राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती थी. इसी महीने इंदौर में राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में रितु ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. उन्होंने इस साल मई में हुए एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक भी जीता था.