भारतीय शेर महज 112 रन पर ढेर, अब इंडियन बॉलरों की अग्नि परीक्षा

लाइव सिटीज डेस्क : टेस्ट मैच की सीरीज खत्म होने के बाद अब रविवार से भारत व श्रीलंका के बीच वनडे की सीरीज शुरू हो गयी है. तीन वनडे सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में खेला जा रहा है. श्रीलंका के लिए पहली बार कप्तानी कर रहे थिसारा परेरा ने ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया और इसमें वे कामयाब भी रहे. श्रीलंका के बॉलरों ने इंडिया को महज 112 रनों पर ढेर कर दिया. इस 112 रनों में ​65 रन अकेले इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बनाए. धोनी ने ये रन 87 गेंदों पर खेल कर बनाए. इसमें उन्होंने 10 चौके और 2 छक्के लगाए. धोनी के अलावा कोई भी बल्लेबाज श्रीलंंका के बॉलरों का ठीक से मुकाबला नहीं कर सका.

श्रीलंका की ओर से बॉलिंग करते हुए सबसे अधिक विकेट फास्ट बॉलर सुरंगा लकमल ने लिये. लकमल ने इंडिया के बल्लेबाजों की कमर ही तोड़ दी. उनकी घातक गेंदबाजी को ठीक से कोई झेल नहीं सका. उन्होंने 10 ओवर में महज 13 रन दिये और इंडिया के 4 खिलाड़ियों को पैवेलियन भेज दिया. लकमल का वनडे कॅरियर में अब तक सबसे बेस्ट परफॉर्मेंस है. लकमल के अलावा नुवान प्रदीप ने 2 बल्लेबाजों को आउट किया. श्रीलंका की ओर से मैथ्यूज, परेरा, दनंजय और पथिराना ने एक-एक विकेट वटकाए.



टॉस हारने के बाद बैटिंग करने आई टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही. दूसरे ही ओवर में शिखर धवन जीरो पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गये. इसके बाद कोई भी बल्लेबाज क्रीच पर नहीं टिक सका. दूसरे विकेट के रूप में कप्तान रोहित शर्मा आउट हुए. रोहित का कैच विकेट कीपर ने लिया. रोहित ने 13 गेंदों में महज 2 रन बनाये. तीसरा विकेट दिनेश कार्तिक का गिरा. कार्तिक को लकमल ने 9वें ओवर में जबरदस्त इन स्विंग बॉल पर एलबीडब्ल्यू कर दिया. कार्तिक का स्कोर भी जीरो रहा.

13वें ओवर में चौथा झटका मनीष पांडे के रूप में गिरा. का कैच स्लिप में मैथ्यूज ने लिया. मनीष पांडे ने भी 15 गेंदों पर महज 2 रन ही बना सके. इसी तरह पांचवां विकेट श्रेयस अय्यर के रूप में गिरा. श्रेयस का यह पहला मैच था. अय्यर ने 27 बॉल पर 9 रन बनाए. 14वें ओवर में अय्यर क्लीन बोल्ड हो गए. छठा झटका 16वें ओवर में हार्दिक पांड्या के रूप में लगा. हार्दिक ने 10 रन बनाकर आउट हुए. सातवें विकेट के रूप में भुवनेश्वर कुमार आउट हुए. भुवनेश्वर भी खाता नहीं खोल सके. इनके अलावा आठवें विकेट के रूप में कुलदीप यादव आउट हुए. कुलदीप ने 25 बॉल पर 4 चौकों की मदद से 19 रन बनाए. नौवां विकेट जसप्रीत बुमराह के रूप में गिरा. बुमराह 15 रन बनाए. बाएं हाथ के स्पिनर सचित पथिराना ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया. अंतिम विकेट के रूप में धोनी आउट हुए.

ये हैं दोनों टीमें

टीम इंडिया : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, एम एस धोनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह.

श्रीलंका : थिसारा परेरा (कप्तान), उपुल थरंगा, दनुश्का गुनाथिलाका, लहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, असेला गुनारत्ने, निरोशन डिकवेला, अकिला दनंजय, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप, सदीरा समरविक्रमा, दुश्मंथा चमीरा, सचित पथिराना, कुसल परेरा.