भारतीय टीम में ​अनन्या का चयन, व‌र्ल्ड कराटे में बिहार से एकमात्र खिलाड़ी

लाइव सिटी डेस्क : कराटे क्वीन के नाम से मशहूर हो चुकी अनन्या आनन्द एक बार फिर राज्य और देश का नाम अंतरराष्ट्रीय पटल पर रौशन करने को तैयार है. अनन्या का चयन IFS World SCHOOL COMBAT GAMES 2017 के कराटे टूर्नामेंट में भाग लेने वाली भारतीय टीम किया गया है. नई दिल्ली में 7 से 15 जुलाई तक होने वाले इस टूर्नामेंट में अनन्या का चयन Girls Kumite के 68 किग्रा भार वर्ग में हुआ है.


विदेशों में मनवा चुकी हैं लोहा
पटना के सिविल इंजीनियर ओंकार सरन की बेटी व सेंट जोसेफ कानवेंट की कक्षा 12वीं की छात्रा अनन्या देश ही नहीं विदेश में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी है. बिहार खेल सम्मान के साथ उसे कई बड़े सम्मान मिल चुके हैं. वह बिहार की पहली व‌र्ल्ड कराटे फेडरेशन ब्लैक बेल्ट का गौरव प्राप्त करने के साथ वह बिहार की पहली महिला खिलाड़ी है जो कराटे में इंटरनेशनल मेडल जीती है. अनन्या ने बैंकाक में हुए ओपेन नेशनल चैम्पियनशिप में वह सेमीफानल तक पहुंची और कई देशों के खिलाडि़यों को टक्कर देकर ब्रांज मेडल जीता. उसका ये पहला इंटरनेशन मेडल है. स्कूल गेम्स फेडरेशन में दो बार बिहार को ब्रांज दिलाया. वह गोल्ड के साथ अन्य पदक जीत कर प्रदेश के मान एक दो नहीं कई बार बढ़ाया है.


विश्व के नंबर वन कराटे चैम्पियन से ले चुकी है प्रशिक्षण
अनन्या विश्व के कराटे चैम्पियन रफेल से भी प्रशिक्षण ले चुकी है. वह कई ऐसे दांव सीखी है जो कराटे में उसे बिहार ही नहीं देश में भी नई पहचान दिला सकता है. तीन बार स्कूल गेम्स में बिहार के लिए पदक जीत चुकी अनन्या अपने इस मुकाम का सारा दामोदार अपने गुरु पंकज कांबली को देती है.वे कहती है कोच सर हमेशा गेम्स में फिनिशिंग लाने के लिए नए नए ट्रिक्स देते रहते हैं.


खेलमंत्री के प्रति जताया आभार
अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने जाने से पूर्व अनन्या ने खेलमंत्री शिवचंद्र राम का आभार जताया. अनन्या का कहना है कि जब अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग लेने के सारे रास्ते बंद थे तब मंत्री जी ने ही आगे बढ़कर मुझे सहयोग दिया. आज मैं अंतरराष्ट्रीय पलक पर हूं.

खेलमंत्री के अलावा खेल विभाग के डीजी अरविंद पांडेय, बिहार खेल प्राधिकरण के निदेशक आशीष कुमार, कराते प्रशिक्षक आरएस यादव, सूरज कुमार, अविनाश ली, रेन्सई पिंकी, कराते इंस्टीच्यूट की पल्लवी श्रीवास्तव ने अनन्या को जीत की शुभकामनाएं दी.