पत्थरबाजों को ‘क्लीन बोल्ड’ करती कश्मीर की रूबिया सईद

rubia-saeed

लाइव सिटीज डेस्क : कश्मीर घाटी में पिछले काफी वक्त से अशांति और हिंसा का माहौल है. कश्मीर से अगर कोई खबर आती भी है तो सिर्फ पत्थरबाजी की या भारतीय सेना पर होने वाले हमलों की. लेकिन इन दिनों घाटी से एक शानदार खबर सुनने को मिल रही है. ये खबर है एक ऐसी कश्मीरी बेटी की, जो सैनिकों पर पत्थर नहीं फेंकती. एक ऐसी बेटी जो देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा रखती है.  वो महेंद्र सिंह धोनी की फ़ैन हैं और उन्हीं की तरह छक्के लगाना चाहती हैं. धोनी का चिर-परिचित हेलिकॉप्टर शॉट उनका पसंदीदा शॉट है. मिलिए 21 साल की रूबिया सईद से जो भारत-प्रशासित कश्मीर के ज़िला अनंतनाग के बदसगाम गांव की रहने वाली हैं.

हाल ही में रूबिया ने बीसीसीआई की ओर से आयोजित राष्ट्रीय ज़ोन टूर्नामेंट में हिस्सा भी लिया था. मुंबई में खेले गए इस टूर्नामेंट में उत्तर भारत से रूबिया सईद को खेलने के लिए चुना गया था. रूबिया कश्मीर की महिला अंडर-23 टीम की कप्तान भी हैं.

टीम इंडिया में शामिल होना चाहती है रूबिया 

वह भारत की क्रिकेट टीम में शामिल होना चाहती हैं और देश के लिए कुछ करना चाहती है. रूबिया कई टूर्नामेंट्स में हिस्सा ले चुकी हैं जैसे- अमृतसर में वीमेन अंडर-23, 2016 में ही टी-20 सीनियर वीमेन टूर्नामेंट और 2015 में ही रांची में टी-20 टूर्नामेंट.

रूबिया ने अंडर-23 वीमन टूर्नामेंट में 160 रनों की शानदार पारी खेली थी. रूबिया ने यह पारी अमृतसर में पंजाब के खिलाफ खेली थी. अपने इसी परफॉर्मेंस के बलबूते उन्हें नॉर्थ जोन की टीम में खेलने का मौका मिला. रूबिया की कोच सकीना अख्तर का कहना है कि बहुत ही सीमित साधन मिलने के बावजूद रूबिया का प्रदर्शन बेहद शानदार है.

गांव के लड़कों के साथ शुरू किया क्रिकेट 

रूबिया ने क्रिकेट खेलने की शुरुआत अपने गांव के लड़कों के साथ की थी. रूबिया का कहना है कि वे तब शायद 8 या 9 साल की रही होंगी. मुझ पर हर समय क्रिकेट खेलने का जुनून ही सवार रहता था, लेकिन लड़कियां कहां क्रिकेट खेलती हैं, वो कश्मीर जैसी जगह पर.

टेलर हैं रूबिया के पिता

रूबिया के पिता पेशे से टेलर हैं. उन्हें हर समय पैसों की मुश्किल का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने कभी भी बेटी के क्रिकेट के आगे आर्थिक तंगी को आने नहीं दिया. रूबिया अनंतनाग के गवर्नमेंट वुमन कॉलेज में पढ़ती हैं.

यह भी पढें – IPL : अगले सीजन में गुजरात और पुणे हाेंगे आउट, चेन्नई और राजस्थान इन
हैदराबाद से हार कर अपनी टीम पर भड़के गंभीर, बताया हार की वजह
सचिन तेंदुलकर लांच कर रहे SRT स्मार्टफोन, कीमत 15 हजार