आयरलैंड मे पुपरी के विक्रम ने ब्रॉन्ज़ मेडल जीता

लाइव सिटीज डेस्क: एक ओर जहां पूरे देश को बैडमिंटन खिलाड़ी किदंबी श्रीनाथ ने आस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज जीतकर गौरांवित किया. वहीं देर शाम बिहार के विक्रम ने आयरलैंड के डबलिन में कांस्य पदक जीतकर बिहार का नाम एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय पटल पर रौशन किया.

डबलिन में 20 से 25 जून तक आयोजित इंटरनेशनल पारा बैडमिंटन चैंपियनशिप मे भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए FZ Forza Irish Para-Badminton International 2017 में पुपरी के लाल और अंतरराष्ट्रीय पारा बैडमिंटन खिलाड़ी विक्रम कुमार ने सिंगल मुकाबले में अपने देश के लिए ब्रॉन्ज़ मेडल जीता. फ्रांस के मैथ्यू थॉमस ने तीन सेटों के मुकाबले में 18-21,21-12,16-21 में विक्रम को हराया. जबकि इस टूर्नामेंट के चैंपियन भारत के ही राजस्थान निवासी नीतेश रहे.

अप्रैल में अफ्रीका के यूगांडा में जीता था रजत
माता सीता की धरती से ताल्लुक रखने वाले विक्रम ने अप्रैल में ही अफ्रीका के युगांडा में हुए पारा बैडमिंटन चैंपियनशिप में सिंगल्स व डबल में रजत पदक प्राप्त किया है. अब उनका लक्ष्य नवंबर में साउथ कोरिया में होने वाले पारा विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल प्राप्त करने का है. पदकों से बिहार की मिट्टी को गौरांवित करने वाले विक्रम ने मार्च 2017 में स्पेन अल्कुडिया में आयोजित स्पेनिश पारा बैडमिंटन में भी कांस्य पदक जीता था.


कबड्डी संघ के अतुल जी का स्पोर्ट
प्रारंभि शिक्षा पुपरी से करने के बाद वर्ष 2014 में बीआईटी मेसरा रांची से बीई कर चुके विक्रम अपनी इस सफलता का श्रेय अपने पिता उमेश प्रसाद और मां को देते है. वहीं जिला कबड्डी संघ के अध्यक्ष अतुल कुमार को साधुवाद कहते है कि जिनके मार्गदर्शन की बदौलत ही वह अपने को इस मुकाम तक पहुंचाने में सफल हो सके. कहते हैं कि समय—समय पर रेड क्रॉस सोसायटी और राजबाग खेल संघ पुपरी से ही सफलता की संजीवनी मिल रही है.

विक्रम का दाहिना पैर बचपन से ही पोलियोग्रस्त है. फिलहाल विक्रम  JRD Tata sports complex, Jharkhand के Tata steel Badminton training centre में अपने खेल को धार देने में जुटे हैं.