सीनियर राष्ट्रीय रग्बी चैंपियनशिप 11 अगस्त से पटना में, दिव्यांगों का भी चैंपियनशिप

लाइव सिटीज डेस्क: रग्बी फुटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार के तत्वावधान में 11 से 13 अगस्त तक पाटलिपुत्र स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स, कंकड़बाग में सीनियर (महिला व पुरुष) राष्ट्रीय रग्बी फुटबॉल चैंपियनशिप का आयोजन किया जायेगा. यह जानकारी बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में आयोजन समिति के अध्यक्ष अरविंद कुमार उर्फ छोटू सिंह ने दी.

इंडियन रग्बी फुटबॉल यूनियन के तत्वावधान के देखरेख में होने वाले इस प्रतियोगिता में कुल 22 राज्यों के अतिरिक्त विभिन्न संगठनों से तकरीबन 650 खिलाड़ी भाग लेंगे. इस प्रतियोगिता के सफल संचालन के लिए देश के विभिन्न राज्यों से 40 तकनीकी पदाधिकारियों की सेवा ली जायेगीे. साथ ही बताया कि इस बार दिव्यांगों के लिए भी रग्बी फुटबॉल का आयोजन साथ में किया जायेगा जो इंडोर हॉल में खेला जायेगा. इसमें आठ टीमें भाग लेंगी. उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता की ओपनिंग मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किये जाने की संभावना है. साथ ही तीनों दिन अतिथि के रूप में राज्य के कई वरीय मंत्रियों के आने की संभावना है.


संवाददाता सम्मेलन के दौरान संघ के आयोजन समिति के वरीय उपाध्यक्ष कल्याणी सिंह, दुर्गा प्रताप सिंह (एमडी रौनक इंजीकॉम), सुबोध यादव (सामाजिक कार्यकर्ता), सौरभ चक्रवर्ती (संयोजक, बीसीए चयन समिति),कोषाध्यक्ष कुमार सिद्धार्थ मौजूद थे. आवासन समिति के अध्यक्ष सुबोध कुमार ने बताया कि तकनीकी पदाधिकारियों और संघ के पदाधिकारियों के ठहरने की व्यवस्था होटलों में की जायेगी. खिलाड़ियों के ठहरने की व्यवस्था कॉम्प्लेक्स के हॉस्टल में होगी.भोजन समिति के अध्यक्ष दुर्गा प्रताप सिंह ने कहा कि बिहार मेजबानी में हमेशा आगे रहा है और इस परंपरा को हम बरकरार रखेंगे. उन्होंने कहा कि देश भर से आने वाले खिलाड़ियों व तकनीकी पदाधिकारियों के रहने व खाने की उत्तम व्यवस्था की जायेगी. खिलाड़ियों को बिहारी व्यंजन भी परोसे जायेंगे.


आयोजन समिति के वरीय उपाध्यक्ष श्रीमती कल्याणी सिंह ने बताया कि हम मेजबानी और खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर बराबर ध्यान दे रहे हैं और हमारा प्रयास होगा हमारे ऊपर कोई दाग नहीं लगे.  रग्बी फुटबॉल एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव सह आयोजन सचिव पंकज कुमार ज्योति ने बताया कि महज कुछ ही वर्षों में यह खेल में बिहार में काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है. यहां की प्रतिभाओं ने अपनी कड़ी मेहनत से अल्प समय में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी छाप छोड़ी है. वर्ष 2016-17 सत्र में आयोजित एसजीएफआई गेम्स में लड़कियों ने कांस्य पदक जीता.यहां की रग्बी खिलाड़ी श्वेता शाही ने इंडिया टीम की सदस्य बनी और भारतीय टीम ने एशियन चैंपियनशिप में रजत पदक जीता है. दुबई में वल्र्ड अंडर-18 में कांस्य पदक जीतने वाली टीम की भी यह सदस्य है.

इसके पहले नागपुर में आयोजित राष्ट्रीय विद्यालयीय रग्बी प्रतियोतिगता की बालिकाओं ने स्वर्ण पदक जीता जबकि बालकों ने कांस्य पदक हासिल किया. लगातार अपने बेहतर प्रदर्शन के आधार पर बिहार की पुतुल कुमारी, स्वीटी, उषा कुमारी, श्वेता, अमृत,प्रीतम राष्ट्रीय क्षितीज पर अपना नाम रौशन कर रही है.सचिव पंकज कुमार ज्योति ने बताया कि हमारे खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में बेहतर करें. इसका भी ध्यान हमलोग रखेंगे.

खिलाड़ियों का विशेष ट्रेनिंग कैंप जल्द ही लगाया जायेगा.