कापाब्लांका शतरंज टूर्नामेंट : खिताब जीतने वाले कृष्णन शशिकिरण बने पहले भारतीय

Krishnan-Sasikiran

लाइव सिटीज टीम : भारतीय ग्रैंडमास्टर कृष्णन शशिकिरण ने दस दौर में 6.5 अंक हासिल करके क्यूबा के वरडेरो में आयोजित कापाब्लांका मेमोरियल शतरंज टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया. इस जीत के साथ ही वह यह टूर्नामेंट जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं.



शशिकिरण ने दसवें और अंतिम दौर में क्यूबा के इसान रेनाडलो ओरिट्ज सुआरेज के साथ ड्रॉ खेला और अपने अंकों की संख्या 6.5 पर पहुंचाई जो खिताब जीतने के लिए पर्याप्त थी. यूक्रेन के शीर्ष वरीयता प्राप्त वेस्ली इवानचुक भी खिताब की दौड़ में थे, लेकिन वह आखिर में 5.5 अंक ही बना पाए.

Krishnan-Sasikiran

छत्तीस वर्षीय शशिकिरण ईएलओ रेटिंग 2669 ने आखिरी दौर से पहले टूर्नामेंट के छह बार के विजेता इवानचुक पर आधा अंक की बढ़त बना रखी थी. यूक्रेन का दिग्गज खिलाड़ी अपनी आखिरी बाजी शांकलैंड से हार गया और इसलिए शशिकिरण ने भी जीत के लिए कोशिश नहीं की. इवानचुक और शांकलैंड दोनों के समान 5.5 अंक रहे और दूसरे स्थान पर रहे.

यह भी पढ़ें – नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट : वर्ष के सबसे चुनौतीपूर्ण टूर्नामेंट के लिए तैयार हैं आनंद

भारतीय खिलाड़ी ने इवानचुक ईएलओ रेटिंग 2738 के खिलाफ अपनी दोनों बाजियां ड्रॉ खेली तथा इस डबल राउंड रॉबिन टूर्नामेंट में अमेरिका के सैमुअल शांकलैंड, पोलैंड के कैस्पर पियोरन और पेरू के इमिलियो कोरडोवा के खिलाफ एक-एक बाजी जीती. वह टूर्नामेंट में अजेय रहे. उन्होंने तीन जीत दर्ज की और सात बाजियां ड्रॉ कराई.