फिर शुरू हुई बारिश, टीम इंडिया का स्कोर 200 के करीब

पोर्ट ऑफ स्पेन: भारत और वेस्ट इंडीज के बीच खेले जा रहे पांच एक दिवसीय श्रृंखला के पहले वनडे में विंडीज ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया. भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए काफी मजबूत शुरूआत हुई. रोहित शर्मा की जगह ओपनिंग करने उतरे अजिंक्य रहाणे ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया.

उन्होंने 62 रन का अहम योगदान दिया. शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे ने मिलकर बेहतरीन साझेदारी करते हुए 132 रन बनाए.समाचार लिखे जाने तक पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 39.2 ओवर में 3 विकेट खोकर 199 रन बना लिए. बारिश की वजह से मैच दोबारा रूक गया है. खेल रोके जाने के वक्त विराट कोहली (32) और एमएस धोनी (9) क्रीज पर थे.


पहला विकेट भारत का  विंडीज के जोसेफ ने अजिंक्य को आउट करके लिया. गलत शॉट खेलने की वजह से रहाणे अपना विकेट गंवा बैठे. वहीं शानदार फॉर्म में चल रहे शिखर धवन 87 रन के स्कोर पर आउट हो गए. उन्हें देवेंद्र विष्णु ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. इसके बाद पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे युवराज सिंह कुछ खास नहीं कर पाएं और 4 रन बनाकर आउट हो गए. अगले बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी के उतरते ही बारिश शुरू हो गई, जिसके वजह से काफी देर तक मैच बाधित रहा.

भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से हारने के बाद यहां पहुंची है. फिलहाल वनडे रैंकिंग में तीसरे नंबर पर मौजूद टीम को अपनी रैंकिंग सुधारकर दूसरे नंबर पर आने का मौका है. इसके अलावा विराट कोहली के सामने कोच कुंबले के साथ हुए विवाद के साये से पीछा छुड़ाने की भी चुनौती रहेगी. टीम इंडिया यहां 5 वनडे और 1 टी—20 मैच खेलने आई है. इस मैच में भारत की ओर से कुलदीप यादव ने अपना वनडे डेब्यू किया.
बिना हेड कोच के पहुंची है टीम
कोच अनिल कुंबले ने कप्तान विराट के साथ मतभेदों के कारण विंडीज दौरे से ठीक पहले ही अपना पद छोड़ दिया था, जिसके बाद भारतीय टीम बिना मुख्य कोच ही वहां पहुंची है. हेड कोच के नहीं होने पर इस टूर के दौरान कोचिंग की जिम्मेदारी टीम के बैटिंग कोच संजय बांगड़ और फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने संभाला है. चैम्पियंस ट्रॉफी के दौरान टीम में शामिल रहे रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को इस टूर के लिए आराम दिया गया है. वहीं, उनकी जगह पर आईपीएल में शानदार परफॉर्म करने वाले रिषभ पंत और चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव को मौका दिया गया है.

 


वेस्ट इंडीज के खिलाफ ऐसा है भारत का रिकॉर्ड
वेस्ट इंडीज और भारत के बीच अब तक 116 वनडे मैच हुए हैं, जिनमें से भारत ने 53 और विंडीज ने 60 जीते हैं. दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 17 सीरीज हुई है, जिनमें से 9 भारत ने जीती है, वहीं 8 वेस्ट इंडीज ने जीती है. वेस्ट इंडीज की धरती पर भारत ने 31 ODI मैच खेले हैं, जिनमें से 11 जीते हैं, वहीं 19 में उसे हार का सामना करना पड़ा है. वेस्ट इंडीज में खेली 7 वनडे सीरीज में से भारत ने 3 जीती और 4 में हारी है.
पिछली सीरीज में भारत की परफॉर्मेंस
वेस्ट इंडीज में भारत ने पिछली वनडे सीरीज साल 2011 में सुरेश रैना की कप्तानी में खेली थी. पांच मैचों की इस सीरीज में भारत ने मेजबान टीम को 3-2 से हराया था. पिछली सीरीज में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन रोहित शर्मा (257) ने बनाए थे. वहीं, दूसरे नंबर पर विराट कोहली (199) रहे थे. उस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इंडियन बॉलर अमित मिश्रा (11 विकेट) थे. वहीं, इस मामले में दूसरे नंबर पर मुनाफ पटेल (8 विकेट) रहे थे.


प्लेइंग इलेवनः

भारत- शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, युवराज सिंह, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव.
विंडीज- एविन लुईस, कीरोन पॉवेल, जेसन मोहम्मद, रोस्टन चेज, जोनाथन कार्टर, जेसन होल्डर (कप्तान), एश्ले नर्स, देवेंद्र बिशू, अल्जारी जोसेफ और मिगुल कमिंस.