राज्य अंडर-13 शतरंज: राज, पीयूष, रामप्रवेश, गरिमा और श्रेया शीर्ष पर

पटना: राज्य अंडर -13 बालक एवं बालिका शतरंज प्रतियोगिता में शनिवार को पांचवें चक्र की समाप्ति के बाद बालक वर्ग में 4.5 अंक लेकर पर मुजफ्फरपुर के राज आर्यन, खगड़िया के राम प्रवेश कुमार और पटना के पीयूष कुमार संयुक्त रूप से बढ़त बनाये हुए हैं.


राजधानी के मोइनुल हक स्टेडियम के चेस ट्रेनिंग सेंटर में खेले गए मुकाबले में बालिका वर्ग में पूर्णिया की गरिमा गौरव और किशनगंज की श्रेया दास तीन चक्रों के बाद 3 अंक लेकर संयुक्त रूप से शीर्ष पर आ गयीं हैं. प्रतियोगिता जीतने के प्रबल दावेदारों में पटना के विवेक शर्मा ने अपने पिता की तबीयत खराब हो जाने के कारण प्रतियोगिता से अपना नाम वापस ले लिया.



वहीं 4 अंक लेकर दूसरे स्थान पर चल रहे खिलाड़ियों में पटना के जतिन, देव राज, शिवम कुमार सिन्हा, नितिन कुमार, तब्शीर आलम और किशनगंज के दक्ष सिंह हैं जिन्होंने क्रमश: राम प्रवेश को बराबरी पर रोक कर और पटना के अश्विनी को, अमृत रौनक (मुजफ्फरपुर), बेगूसराय के अनिकेत रंजन, पटना के अनीस राज और बेगूसराय के अभिषेक रंजन को हरा कर यह मुकाम पाया है.

तीसरे स्थान पर पटना के स्थापित खिलाड़ी रूपेश बी रामचंद्र 3.5 अंक के साथ अकेले हैं. दरअसल पूर्व के स्थापित एवं अनुभवी खिलाडियों को नई प्रतिभाओं से जोरदार चुनौती मिल रही है जो बिहार के अन्य जिलों में नई पौध और उनके बढ़ते खेल-स्तर का संकेत देता है.

आज के दिन 3 अंक लेकर आगे बढ रहे खिलाड़ियों में मुजफ्फरपुर के अनुराग बनर्जी, पट्ना के कृश श्रीवास्तव, आरा के आदर्श कुमार और शुभम राज, पटना के समन्वय कुमार, ऋषभ राज और वैभव बालाजी हैं जिन्होंने 5वें चक्र में क्रमश: पटना के मो. कैफुलाह, पीयूष कुमार-2 , प्रियेश दत्त, आदित्य सिन्हा, छपरा के आयुष कुमार, मधेपुरा के हर्षदीप और किशन कुमार ने अंक झटके.


लड़कियों के वर्ग में यह स्थिति देखने को नहीं मिल रही जहां प्रतिभागिता के रूझान में कमी अथवा हिचक के कारण नई प्रतिभाएं आगे नहीं आ पा रहीं हैं और स्थापित व अनुभवी खिलाडियों का वर्चस्व बरकरार है. बहरहाल, अंतिम के बाकी दो चक्रों में पटना की अदिबाउलाह, अभिलाषा दीपू, ऐश्वर्या, पहल आदित्या, कोमल कीर्ति, किशनगंज की प्राची सिंह और पटना की मरियम फातिमा (सभी 2 अंक ) के साथ संयुक्त रूप से बिहार टीम में जगह बनाने में सक्षम हैं. नई उभरती प्रतिभाओं में किशनगंज की रिया राज, गया की मन्नत वर्मा, पटना की सौंधरम, अनुष्का संजय, मुस्कान, अभिश्री दीपू, मानवी और वागीशा आनंद जो उम्र और अनुभव की कमी के बावजूद सराहनीय प्रदर्शन कर रहीं हैं.
कल सुबह 10 बजे से दो चक्र खेले जायेंगे और सायं 4 बजे पारितोषिक वितरण होगा जिसके मुख्य अतिथि आरआर लक्ष्मणन (आईएएस, प्रबंध निदेशक, साउथ बिहार पॉवर डिस्ट्रिब्युशन लि.) होंगे.