पीयूष और गरिमा के नाम राज्य अंडर-13 शतरंज का खिताब

पटना: बिहार राज्य अंडर -13 बालक—बालिका शतरंज प्रतियोगिता के बालक वर्ग में पटना के पीयूष कुमार और बालिका वर्ग में पूर्णिया की गरिमा गौरव ने विजेता बनने का गौरव हासिल किया.


राजधानी के मोइनुल हक स्टेडियम में रविवार को संपन्न हुए प्रतियोगिता में खगड़िया के राम प्रवेश कुमार और पटना के पीयूष की काफी संघर्षपूर्ण सिसिलिअन डिफेंस की बाजी चली. अंतत: पीयूष के पक्ष में चली गयी और खिताब के दावेदार बन कर उभरे राम प्रवेश को चौथे स्थान पर संतोष करना पड़ा. दूसरे स्थान पर पटना के देव राज रहे, जिन्होंने आज के सातवें चक्र में पटना के उभरते खिलाड़ी जतिन कुमार को फ्रेंच डिफेंस में पराजित कर बिहार टीम में जगह बनायी.


बालिका वर्ग में टॉप सीड पूर्णिया की गरिमा गौरव पांच चक्रों में 4.5 अंकों के साथ अविजित रहते हुए खिताब अपने नाम कर लिया. अंतिम चक्र में मुजफ्फरपुर की मरियम फातिमा ने गरिमा को कड़ी टक्कर दी और काफी लंबी और संघर्षपूर्ण बाजी अंत में बराबरी पर छूटी.
4 अंक पर किशनगंज की श्रेया दास और प्राची सिंह क्रमश: ऐश्वर्या श्री और कोमल कीर्ति को हराकर बराबरी पर पहुंचीं.

बेहतर बुकल्स अंक के आधार पर श्रेया को दूसरा और कोमल को तीसरा स्थन मिला. मरियम को चौथे स्थान पर संतोष करना पड़ा. स्पर्धा समाप्ति उपरांत खिलाड़ियों को आरआर लक्षमणन (आईएएस) ने पुरस्कृत किया. साथ ही उन्होंने प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए राज्य संघ को खेल के प्रसार के लिए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया.


बालिका वर्ग की सबसे कम्र उम्र की प्रतिभावान खिलाड़ियों अभिश्री दीपू और सौन्धरम को प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया. मौके पर वरीय खिलाडी सुमन कुमार सिंह, राकेश रंजन, रवीन्द्र कुमार सिंह, वीरेन्द्र उपाध्याय, रामचरण, संजय वर्मा, प्रशिक्षण केंद्र के अरबिंद कुमार सहित अनेकों खेलप्रेमी उपस्थित थे.

मंच संचालन दिलीप कुमार भगत ने तथा धन्यवाद ज्ञापन संजीव कुमार ने किया.