अजलान शाह कप हॉकी : न्यूजीलैंड को 3-0 से हराकर भारत ने टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल की

hockey-news

लाइव सिटीज डेस्क : 26वें सुल्तान अजलन शाह कप में रविवार को भारत ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हराकर भारत ने टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल कर ली है. भारतीय हॉकी टीम न्यूजीलैंड पर मैच की शुरुआत से ही पकड़ बनाकर रखी और पूरे मैच में दबदबे भरा प्रदर्शन किया और अंत में 3-0 से जीत दर्ज करने में कामयबा रही.

ब्रिटेन के खिलाफ पहला मैच ड्रॉ रहा था
शनिवार को भारत ने ड्रॉ के साथ अपने अभियान का आगाज किया था. पहले मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ यह वह मुकाबला 2-2 से बराबरी पर छूटा. भारत की ओर से पहला गोल आकाशदीप सिंह ने 19वें मिनट में किया. जबकि 25वें मिनट में ग्रेट ब्रिटेन के टॉम कैरसन ने बराबरी का गोल दागा. 47वें मिनट में मनदीप सिंह ने भारत को 2-1 से बढ़त दिला दी. लेकिन 53वें मिनट में ब्रिटेन की ओर से एलन फॉरसिथ ने स्कोर को बराबर कर दिया.

hockey-news

पांच बार चैंपियन रह चुकी है टीम इंडिया
पांच बार की चैंपियन भारतीय टीम हॉकी वर्ल्ड लीग (HWL) के सेमीफाइनल से पहले यह बड़ा टूर्नामेंट खेल रही है. HWL का यह मुकाबला जून में होगा. भारत यह टूर्नामेंट पांच बार जीत चुका है (1985, 1991, 1995, 2009 और 2010 में संयुक्त रूप से). जबकि ऑस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक 9 बार चैंपियन बनने का कीर्तिमान बनाया है.

6 मई तक चलेगा टूर्नामेंट

मलेशिया के इपोह में यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट 6 मई तक चलेगा. जिसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा मेजबान मलेशिया, न्यूजीलैंड, जापान, ग्रेट ब्रिटेन और द. कोरिया की टीमें भाग ले रही हैं.