सुनीता ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी मैचों में पूरा किया सौ मैचों का सफर

sunita
लाइव सिटीज डेस्क : भारतीय महिला हॉकी टीम की प्रीमियर डिफेंडर खिलाड़ी सुनीता लाकड़ा ने न्यूजीलैंड में जारी पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के तीसरे मैच में मैदान में उतरने के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना 100 वां मैच खेलने का रिकार्ड अपने नाम दर्ज करा लिया. इसकी खुशी तब थोड़ी कम हो गई जब इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 3-2 से मात दे दी. बावजूद इसके सुनीता के सौ मैचों का सफरनामा उनके संघर्ष, उनकी जीवटता, उनकी लगन और उनकी कामयाबी की दास्तां है. वह इंडिया की टॉपमोस्ट डिफेंडर हैं और संप्रति न्यूजीलैंड में जारी श्रृंखला में भारतीय टीम की रक्षापंक्ति की अगुवाई कर रही हैं. ?
सुनीता लकड़ा आदिवासी हैं और मूलत: ओडिशा की निवासी हैं. 17वें एशियाई खेल एवं 2016 में आयोजित रियो ओलम्पिक में शानदार प्रदर्शन के बाद उनके खेलों की खूब चर्चा हुई थी. अपनी शानदार प्रतिभा के बूते उन्होंने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खूब सुर्खियां बटोरी हैं.
इसके अलावा, उन्होंने महिलाओं की चौथे एशियन चैम्पियन्स ट्रॉफी टूर्नामेंट की जीत में और महिलाओं की विश्व हॉकी लीग राउंड-2 की जीत में भी अहम भूमिका निभाई थी.
हॉकी इंडिया की महासचिव मोहम्मद मुश्ताक अहमद सुनीता की इस उपलब्धि पर उन्हें अपनी ओर से बधाई दी है. उन्होंने सुनीता को बहुत ही मेहनती और प्रतिभाशाली खिलाड़ी बताते हुए कहा है कि सुनीता ने शानदार प्रदर्शन कर स्वयं को भारतीय टीम का महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित किया है. मैं उन्हें अंतर्राष्ट्रीय करियर का 100वां मैच पूरा करने पर बधाई देता हूं. ओडिशा तथा देश के अन्य क्षेत्रों की युवा और उभरती हॉकी खिलाड़ियों, खासतौर पर गर्ल्स प्लेयर्स के लिए वह प्रेरणा की स्रोत हैं.

सुनीता की इस कामयाबी पर लोगों ने उन्हें उज्ज्वल भविष्य की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं और भविष्य उनसे और भी बेहतर प्रदर्शन की अपेक्षा की है.
यह भी पढ़े – IPL 10 : आज हैदराबाद के सामने होगी कोलकाता नाइटराइडर्स, कौन किसपर भारी ?
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की बेटियों ने रचा इतिहास, दीप्ति-पूनम की विश्व रिकॉर्ड साझेदारी