विश्वनाथन आनंद ने जीता ताल मेमोरियल रैपिड शतरंज का खिताब

लाइव सिटीज डेस्क: शतरंज चैंपियन विश्वनाथन ने एक बार फिर शतरंज का खिताब अपने नाम कर लिया है. आनंद छह अंक हासिल करने के बाद पहले स्थान पर रहे. उन्होंने चार बाजियां जीतीं और चार ड्रॉ खेलीं. उन्हें एकमात्र हार तीसरे दौर में अजरबेजान के शखरियार मामेदयारोव से मिली. आनंद ने इयान नेपोमनियाच्ची, एलेक्सजेंडर ग्रिसचुक और रूस के डानिल दुबोव और अमेरिका के हिकारू नाकामुरा को हराया. ग्रिसचुक पर पिछली बाजी में जीत उनके लिए अहम साबित हुई. दस खिलाड़ियों के इस राउंड रॉबिन टूर्नामेंट में मामेदयारोव, रूस के सर्जेई कर्जाकिन और नाकामुरा पांच अंक लेकर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे, जबकि गेलफैंड और ग्रिसचुक 4.5 अंक से संयुक्त 5वें स्थान पर रहे.

प्रतियोगिता में विश्व के चुनिन्दा 10 खिलाड़ियों नें आपस में राउंड रॉबिन पद्धिती से आपस में मुक़ाबले खेले. उन्होने कुल 9 राउंड में से 6 अंक बनाए और दूसरे स्थान पर रहे अजरबैजान के ममेद्यारोव से वह 1 अंक आगे रहे. आनंद की इस जीत में कुल 4 ड्रॉ और 4 जीत नें योगदान दिया जबकि एक मैच वह दूसरे स्थान पर रहे ममेद्यारोव से पराजित हुए. उन्होंने  अमेरिकन दिग्गज नाकामुरा, रूस के इयान नेपोमनियची और एलेक्जेंडर ग्रीशचुक और डेनियल डुबोव को पराजित  किया.

अंतिम परिणाम कुछ इस प्रकार रहे  6 अंक के साथ आनंद पहले , 5 अंक के साथ ममेद्यारोव ( अजरबैजान) , सेरगी कर्याकिन (रूस), हिकारु नाकामुरा  (अमेरिका) टाईब्रेक के आधार पर क्रमशः दूसरे तीसरे और चौंथे स्थान पर रहे , 4.5 अंक के साथ बोरिस गेल्फेंड ( इज़राइल ) और अलेक्ज़ेंडर ग्रीशचुक (रूस) पांचवे और छठे स्थान पर , 4 अंको के साथ रूस के डेनियल डुबोव और व्लादिमीर क्रामनिक सातवे और आठवे स्थान पर, और 3.5 अंको के साथ रूस के पीटर स्वीडलर और इयान नेपोमनियची नौवें और दसवे स्थान पर रहे.

ब्लिट्ज़ में रूस के कर्याकिन सबसे बेहतर खिलाड़ी रहे और 10.5/13 अंक बनाते हुए खिताब अपने नाम किया. अमेरिका के हिकारु नाकामुरा 8.5 अंक के साथ दूसरे और रूस के ही इयान नेपोमनियची 7.5 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे जबकि आनंद 6 अंक के साथ नौवे स्थान पर रहे.

देखें विडियो:

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*