टीम इंडिया के “गब्बर” का शतक गया बेकार, श्रीलंका 7 विकेट से जीता

लाइव सिटीज टीम: भारत और श्रीलंका के बीच आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आठवां मैच ओवल में खेला गया. ग्रुप बी के इस मैच में श्रीलंका ने भारत को 07 विकेट से मात दे दी. इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 321 रन बनाए. 322 रन की चुनौती का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम ने सिर्फ 3 विकेट खोकर औक 8 गेंद शेष रहते ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. श्रीलंका की टीम ने 48.4 ओवर में 322 रन बना लिए. भारत की तरफ से विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार ही रहे. भुवी ने श्रीलंका के ओपनर डिकलेवा का विकेट लिया.


दो खिलाड़ी हुए रन आउट
7 रन बनाकर श्रीलंका के ओपनर डिकवेला भुवनेश्वर की गेंद पर रवींद्र जडेजा को कैच थमा गए और भारत को मिली पहली सफलता. 76 रन बनाकर गुनथलिका रन आउट हो गए. कुशल मेंडिस भी 89 रन बनाकर रन आउट हो कर पवेलियन लौट गए. कुशल परेरा 47 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गए थे.
भारत ने फिर की दमदार बल्लेबाज़ी
भारत की तरफ से शिखर धवन ने शतक जमाते हुए 125 रन बनाए, तो रोहित शर्मा ने भी 78 रन की पारी खेली. महेंद्र सिंह धौनी ने भी स्लॉग ओवर्स में तेज़ी से बल्लेबाज़ी करते हुए अर्धशतक दमाकर 63 रन बनाए.


शून्य पर आउट हुए कोहली
78 रन पर खेल रहे रोहित शर्मा मलिंगा की गेंद पर थिसारा परेरे को कैच दे बैठे और भारत को लगा पहला झटका. रोबित ने धवन के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 138 रन की साझेदारी की. इसके अगले ही ओवर में विराट कोहली शून्य पर आउट हो गए. कोहली नुवान प्रदीप की गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला को कैच थमा गए. 7 रन बनाकर युवराज सिंह गुणारत्ने की गेंद पर बोल्ड हो गए.125 रन बनाकर शिखर धवन मलिंगा की गेंद पर मेंडिस को कैच दे बैठे और इसी के साथ उनकी शतकीय पारी पर ब्रेक लग गया. हार्दिक पांड्या 5 गेंद में 9 रन बनाकर लकमल की गेंद पर कुशल परेरा को कैच दे बैठे. 63 रन बनाकर धौनी परेरा की गेंद पर चांडीमल को कैच थमा गए.


इसलिए खास है धवन का ये शतक
शिखर धवन का चैंपियंस ट्रॉफी में तीसरा शतक है. इस शतक को जमाने के साथ ही धवन ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और द.अफ्रीका के ओपनिंग बल्लेबाज़ हर्शल गिब्स की भी बराबरी कर ली है. इन दोनों धुरंधरों ने भी चैंपियंस ट्रॉफी में 3-3 शतक जमाए हैं.

चैंपियंस ट्रॉफी का चमकता सितारा

ये कहना गलत नहीं होगा कि शिखर धवन को चैंपियंस ट्रॉफी का टूर्नामेंट खूब रास आता है. पिछली बार 2013 में खेले गए टूर्नामेंट में भी धवन न चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ थे. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया के गब्बर ने 5 मैचों में 363 रन बनाए थे. इतने रन बनाने के लिए धवन ने 2 शतक और 1 अर्धशतक भी जमाया था. तभी तो वो उस टूर्नामेंट के प्लेयर ऑफ द सीरीज़ भी रहे थे.